डिस्ट्रिक्ट लेवल के बाद ब्लॉक लेवल पर सोमवार से ट्रेनिंग

तय की जाएगी ड्यूटी, जल्द हो सकता वैक्सीनेशन शुरु

Meerut। कोरोना वायरस संक्रमण के लिए वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए शासन की ओर से डेडलाइन तय कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग को 25 दिसंबर तक जनपद में सभी की ट्रेनिंग पूरी कराने के निर्देश हैं। इसके तहत सोमवार से ब्लॉक लेवल पर स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी ट्रेनिंग सेशन पूरा करेंगे। इसके बाद ही कोल्ड चेन स्टोर्स सहित वैक्सीनेटर्स की ड्यूटी भी फिक्स कर दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल ट्रेनिंग में वैक्सीनेशन कैसे होगा, क्या तैयारियां होगी, वैक्सीन बूथ्स कैसे होंगे, वैक्सीन कैसे मेंटेन की जाएगी इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। कौनसी कंपनी की वैक्सीन आएगी इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं। वैक्सीनेशन के दौरान जिले में 100 बेड का कोविड-19 डेडिकेटेड हॉस्पिटल भी तैयार करने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं।

तीन चरणों से होगा गुजरना

वैक्सीन लगवाने वालों को तीन चरणों से गुजरना होगा। वैक्सीनेशन प्वॉइंट पर सबसे पहले वेटिंग रूम में व्यक्ति को अपनी बारी का इंतजार करना होगा। इसके बाद दूसरे रूम में उसका वैक्सीनेशन होगा। तीसरे चरण में ऑजर्वेशन रूम में उसे रखा जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए हेल्थ विभाग के 24 लोगों को ट्रेनिंग दी गई है। इन सभी को वैक्सीन ट्रेनर्स को तैयार करने की जिम्मेदारी भी दी गई है।

फिक्स होगा टाइम, डेट और नाम

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन के लिए लोकल स्वास्थ्यकर्मियों और निजी हॉस्पिटल्स के स्टाफ की डिटेल केंद्र सरकार को भेजी गई है। वहां से वैक्सीन इन्हीं लोगों के नाम से एलॉट होकर आएगी। उनको वैक्सीन लगाने की डेट और टाइम फिक्स किया जाएगा। इसके हिसाब से वैक्सीन लगाई जाएगी। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है उनको ही वैक्सीन लगाई जाएगी। नए रजिस्ट्रेशन वालों को फ‌र्स्ट फेज में यह सुविधा नहीं दी जाएगी। जिले में पहले फेज के लिए 18 हजार लोगों को सूचीबद्ध किया गया है।

यह भी होंगे इंतजाम

0.5 एमएल की होगी एक डोज। अभी तक इंटर वैस्कुलर वैक्सीन यानी मसल्स में लगाई जाने वाली वैक्सीन आने की संभावना।

वैक्सीनेशन से पहले व्यक्ति को दिखाना होगा आधार कार्ड।

वैक्सीन रूम में इन और आउट का होगा रिकार्ड।

पुलिस सिक्योरिटी और सीसीटीवी कैमरे रहेंगे मौजूद।

डिस्ट्रिक्ट मास्टर ट्रेनर्स की ट्रेनिंग पूरी हो गई है। ब्लॉक लेवल पर ट्रेनिंग सोमवार से शुरु होगी। 25 दिसंबर इसके लिए डेडलाइन जारी की गई है।

डा। विश्वास चौधरी, एसीएमओ

Posted By: Inextlive