ओलंपिक के लिए मेरठ से निकले खिलाडि़यों ने जगाई उम्मीदें

खिलाड़ी बोले, स्थानीय स्तर पर मिले मदद तो बदलेंगे हालात

आर्थिक सहायता न मिलने से टूटता है खिलाडि़यों का मनोबल

Meerut। ओलंपिक में जब खिलाडि़यों के बेहतरीन प्रदर्शन पर देश का तिरंगा लहराता है तो यकीनन समूचा देश गौरवान्वित महसूस करता है। वहीं, उसके पहले किसी भी खिलाड़ी की ओलंपिक तक की यात्रा काफी मुश्किलों से भरी होती है। संघर्षो की पगडंडियों पर चलकर खिलाड़ी सफलता का आसमान चूमते हैं। इसके इतर कुछ ऐसे भी खिलाड़ी है जिन्हें सही संसाधन और अवसर न मिलने के कारण वे बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

करते हैं प्रयास

जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव अनु कुमार का कहना है कि संघ की ओर से सभी खिलाडि़यों के लिए भरपूर प्रयास किए जाते हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर कोई मदद नहीं मिल पाती है।

खिलाडि़यों को जगी उम्मीद

मेरठ के कई होनहार खिलाडि़यों ने टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाई है। उनके प्रदर्शन पर समूचे देश की निगाहें हैं। वहीं, ऐसे में अब मेरठ के खिलाडि़यों को उम्मीद जगी है। खिलाडि़यों को अब समुचित आर्थिक सहायता मिलेगी, ताकि वे स्पो‌र्ट्स में अपना बेस्ट दे सकेंगे।

मिले आर्थिक सहायता

खिलाडि़यों के मुताबिक आर्थिक सहायता न मिल पाने के चलते देश के खिलाड़ी आगे नहीं जा पाते हैं, जो भी करते है सिर्फ अपने ही दम पर करते हैं। खिलाडि़यों की मांग है कि ओलंपिक खिलाडि़यों को भी बढ़ावा देने के लिए शासन को कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने चाहिए, ताकि खिलाडि़यों को आर्थिक मदद मिले और वो सुविधाओं का प्रयोग कर देश को अधिक से अधिक मेडल दे सकें।

मिली है प्रेरणा

खिलाडि़यों के अनुसार अभी पीएम मोदी ने देश के ओलंपिक खिलाडि़यों का नाम लेकर तारीफ की थी। इसके अलावा सीएम योगी ने भी खिलाडि़यों का उत्साहवर्धन किया था। यह अच्छी बात है। खिलाडि़यों और उनके परिजनों से शासन द्वारा सीधा संपर्क रखा जा रहा है। इससे उनका मनोबल बढ़ता है। हर समय उनका सपोर्ट किया जाए उनकी अनदेखी न हो। तो ज्यादा बेहतर होगा।

मिले भरपूर सहयोग

क्रिकेट खिलाडि़यों तरह ही ओलंपिक खिलाडि़यों को भी सपोर्ट मिले। इससे वे भी देश का नाम ऊंचा करेंगे। खिलाडि़यों के मुताबिक मेरठ के खिलाडि़यों का ओलंपिक में जाना उनको प्रेरित करता है। वहीं, मायूसी होती है जब पता चलता है कि खिलाडि़यों को कोई आर्थिक सहायता नहीं मिलती है।

देश के लिए मेडल लाने के लिए खिलाड़ी मेहनत तो करते हैं, लेकिन सुविधाओं की कमी के चलते उनका मनोबल टूट जाता है। यही कारण है जिससे देश को अधिक मेडल नहीं मिल पाते हैं।

सौरभ यादव, एथलीट

ओलंपिक में मेरठ से खिलाड़ी निकले हैं। इससे बहुत ही उम्मीदें जगी है। लेकिन खिलाडि़यों को कोई आर्थिक सपोर्ट नहीं मिलता है।

विवेक चौहान, एथलीट

क्रिकेट जैसे खेलों में खिलाडि़यो को बहुत ही मदद मिलती है, लेकिन ओलंपिक वालों को कोई मदद नहीं है। इससे खिलाड़ी मायूस हो जाते हैं।

चारू, एथलीट

Posted By: Inextlive