7 माह ही खुल सके बीते डेढ़ साल में जिम

200 से अधिक जिम और फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर्स संचालित हैं शहर में

20 प्रतिशत भी नहीं रह गया था जिम संचालकों का कारोबार

5 जुलाई से जिम खुलने से जिम संचालकों को राहत मिलेगी

Meerut। करीब डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन का दंश झेल रहे शहर के जिम कारोबारी और फिटनेस ट्रेनर्स के लिए कोरोना का कहर मुश्किलों से भरा साबित हो रहा है। हालांकि, अब सरकार ने 5 जुलाई से इनको खुलने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इससे जिम संचालकों को कुछ राहत मिली है।

बंद रहे जिम

गौरतलब है कि साल 2020 में मार्च से लेकर अगस्त तक शहर के जिम बंद रहे। यही हालात साल 2021 में अप्रैल से अब तक बना है। तकरीबन डेढ़ साल में महज 7 महीने जिम खुले। अब दोबारा से स्थिति सामान्य होने के बाद जिम संचालकों को शासन से राहत मिली है। नए आदेश के मुताबिक अब 5 जुलाई से जिम खुल सकेंगे।

बंद हुई आमदनी

शहर में करीब 200 से अधिक जिम और फिटनेस ट्रेनिंग सेंटर्स का संचालन हो रहा है। पिछले साल से इन जिम का कारोबार ठप था। मात्र सात माह पिछले साल से जिम खुले, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के चलते फिटनेस लवर्स ने जिम से दूरी बनाए रखी। कुल मिलाकर कारोबार 20 प्रतिशत भी नही रहा। जिम की मशीनें यूज ना होने से जंग खाने लगी थी। ऐसे में 5 जुलाई से जिम खुलनें से जिम संचालकों को राहत मिलेगी।

बेरोजगार हुए जिम ट्रेनर

लॉकडाउन से पहले जिम से एक से डेढ़ करोड़ का कारोबार होता था। कोरोना ने जिम की आमदनी पर ब्रेक लगा दिए। संचालकों के मुताबिक जिम के बाकी खर्च जैसे बिजली बिल, किराया व ट्रेनर और वर्करों की तनख्वाह आदि बरकरार है। ऐसे में कई जिम संचालकों ने तो अपने जिम के ट्रेनरों तक की संख्या कम कर दी है।

अब लॉक डाउन हट चुका है बाजार खुल गए हैं ऐसे में हम भी लगातार जिम खोलने की अनुमति का इंतजार कर रहे थे। शासन के इस निर्णय से बहुत खुशी है

मनीष कौशिक, मैनेजर, चिसेल जिम

जिम बंद होने से सबसे अधिक प्रभाव फिटनेस ट्रेनर्स पर पड़ा है। सैकड़ों ट्रेनर बेरोजगार हो गए हैं और परचून तक की दुकानों पर काम करके अपना परिवार पालने को मजबूर हो गए हैं। जिम संचालक भी उनको वेतन देने में सक्षम नही बचे हैं।

संचित गुप्ता, फिटनेस प्लैनेट जिम

हमने प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार पिछले साल ही अपने जिम में नियमों में बदलाव कर दिया था। नियमों के अनुसार ही पिछले साल जिम खुले थे जो अभी तक लागू हैं ऐसे में प्रशासन से अनुमति के बाद जिम संचालक पूरी तरह जिम खोलने को तैयार हैं।

तुषार त्यागी, मसल्स केयर एंड फिटनेस जिम

Posted By: Inextlive