ब्रह्मापुरी की गलियों में हर साल बरसात में भरता है पानी

Meerut। हर साल बरसात में शहर के सबसे प्रमुख व पुराने इलाकों मे माने जाने वाले ब्रह्मापुरी की गलियां जलमग्न हो जाती हैं। हालत यह है कि इस बार भी बरसात में मेन बाजार समेत शास्त्री की कोठी, गौतम नगर और किड्स गार्डन रोड का इलाका बरसात में जलभराव से सबसे अधिक जूझा। यही नहीं एक सप्ताह तक लोगों को सड़कों व गलियों में पानी और गंदगी के बीच से होकर गुजरना पड़ा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस वार्ड में जाकर आसपास के लोगों से जलभराव के कारण और निस्तारण की जानकारी तो एक बार फिर निगम की लापरवाही और सीवरेज सिस्टम का ना होना जलभराव का प्रमुख कारण सामने आया।

वार्ड संख्या 44- पार्षद रंजन शर्मा

कॉलोनियां- पूर्वी ब्रह्मापुरी, मास्टर कालोनी, गौतमनगर, शास्त्री की कोठी, गौरीपुरा

सीवरेज सिस्टम की कमी

ब्रह्मापुरी शहर के पुराने इलाकों के वीआईपी क्षेत्रों में गिना जाता है। ब्रह्मापुरी बाजार शहर के बीचोंबीच होने के कारण दिनरात रौनक रहता है लेकिन बरसात के दिनो में इस बाजार और इस वार्ड में रहने वाले लोगों को जलभराव के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ता। इसका प्रमुख कारण है कि शहर के बीचोंबीच होने के कारण यहां जल निकासी के लिए अभी सीवर लाइन की व्यवस्था नही है। वार्ड के विभिन्न मोहल्लों में गलियों का पानी केवल छोटी नालियों और नालों तक ही सीमित है। नालियों से पानी ओडियन नाले तक पहुंचता है। लेकिन बरसात में यह नालियों की व्यवस्था फेल हो जाती है और नालियों का पानी गलियों और सड़क पर भर जाता है।

नीचा लेवल बना प्रमुख समस्या

ब्रह्मापुरी वार्ड पुराना होने के कारण यहां अधिकतर मोहल्ले संकरी गलियों में बसे हुए हैं। इन मोहल्लों की जमीन लेवल ओडियन नाले के लेवल से काफी नीचा है जिसके कारण बरसात ओडियन नाला ओवर फ्लो होने के बाद गलियों का पानी भी बैक होकर वापस गलियों में ही चला जाता है। जिस कारण से गलियों का पानी उतरने मे कई कई दिनों का समय लग जाता है। सबसे अधिक शास्त्री की कोठी और गौतमनगर का क्षेत्र इस समस्या से जूझता है।

ब्रह्मापुरी में ओडियन नाले की सफाई इस बार सबसे अधिक बेहतर रही है। जिस कारण से आसपास के किसी भी वार्ड में जलभराव की समस्या नही रही। कुछ गलियों में जल निकासी की समस्या है जिनका लेवल डाउन है उनमें सुधार किया जाएगा।

डॉ। गजेंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

क्षेत्र में जलभराव की वजह केवल एक ही है कि यहां अभी सीवरलाइन की व्यवस्था नही है। साथ ही साथ नाले से गलियों का लेवल नीचा है इसलिए भी बरसात का पानी देरी से उतरता है।

रंजन शर्मा, पार्षद

बाजार में जगह जगह कूडे़ का ढेर लगा रहता है बरसात मे सारा कूड़ा नालियों में भर जाता है। जिस ओडियन नाले में पानी जाता है वह भी पूरे साल कूडे़ से अटा रहता तो पानी कहां से निकले।

सुदेश

संकरी गलियां हैं साफ सफाई नियमित नही होती है जिस कारण से नालियां अधिकतर समय जाम रहती हैं। साफ सफाई हो तो पानी समय से निकल जाए।

आशाराम

गौतमनगर में जरा सी बारिश में पानी भर जाता है। नालियां हर समय गंदी से अटी रहती है। सीवर है नही इसलिए पानी बहुत देरी से निकलता है।

संजय

Posted By: Inextlive