Meerut। 8 एस्कॉर्ट, 25 से ज्यादा पुलिस सिक्योरिटी, 3 सर्किल ऑफिसर्स, 3 थानों की पुलिस। ये वीआईपी ट्रीटमेंट गुरुवार को किसी खास व्यक्ति के लिए नहीं था। बल्कि कोरोना वायरस के खात्मे के लिए आई वैक्सीन को दिया गया था। डिवीजनल सेंटर से मेरठ डिस्ट्रिक्ट सेंटर के लिए वैक्सीन वैन की इस हाई सिक्योरिटी को देख लोगों में भी खासी उत्सुकता बनी रही।

10 से 12 मिनट में तय किया सफर

वैक्सीन को सकुशल एक सेंटर से दूसरे सेंटर तक पहुंचाने के लिए गुरुवार को हाई सिक्योरिटी की व्यवस्था की गई थी। मेडिकल कॉलेज में बने डिविजनल सेंटर से घंटाघर रोड स्थित एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में बनाए गए डिस्ट्रिक्ट कोल्ड चेन सेंटर तक पहुंचने में मात्र 10 से 12 मिनट का समय लगा। इस बीच सुरक्षाकíमयों को लगातार जाम हटाने के लिए चौराहों पर तैनात किया गया था। वहीं दिल्ली गेट थाने के इंस्पेक्टर भी रास्ते को खाली करवाने के लिए खुद भी सड़क पर उतरे रहे। अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन को समय से सेंटर पर पहुंचाना बड़ी प्रॉयोरिटी रही है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने रिसीव की वैक्सीन

डिविजनल सेंटर से आई वैक्सीन की खेप को मेरठ डिस्ट्रिक्ट सेंटर पर सिटी मजिस्ट्रेट ने रिसीव किया। तीन बॉक्स में 24530 डोज यहां लाई गई। जबकि रिजर्व में रखी जाने वाली 650 डोज भी मेरठ सेंटर पर भेज दी गई। वैक्सीन आने को लेकर सुबह से ही सेंटर पर तैयारियां शुरु हो गई थी। दोपहर में एसपी सिटी डॉ.अखिलेश नारायण ने मौके पर पहुंचकर सुरक्षा से जुड़ी एक-एक चीज का मुआयना किया। पूरी बिल्डिंग के हर कोने की उन्होंने जांच की। दोपहर 1 बजे से यहां अधिकारियों का आना जाना शुरु हो गया। सीओ कोतवाली, दिल्ली गेट पुलिस थाने की फोर्स, सीएमओ, एसीएमओ, डब्ल्यूएचओ की टीम यहां पहले ही पहुंच गई थी। दोपहर करीब 2.30 बजे सिटी मजिस्ट्रेट भी यहां पहुंचे। 3 बजे वैक्सीन वैन के मेडिकल कॉलेज से निकलने के साथ ही सभी अलर्ट मोड में आ गए। लगभग 3.12 पर भारी सुरक्षा दल के बीच वैक्सीन की खेप लेकर वैन यहां पहुंची। मंडलीय सर्विलेंस अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने कोल्ड चेन सेंटर में वैक्सीन रखवाई

सीएमओ ने उठाया पहला बॉक्स

कोरोना वायरस से खात्मे के लिए आई वैक्सीन को देख अधिकारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। मेरठ सेंटर पर वैक्सीन लेकर पहुंचने वाली वैन में पहला बॉक्स सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन, एसीएमओ डॉ। पूजा शर्मा डीआईओ डॉ.प्रवीण गौतम ने मिलकर उठाया। सीएमओ ने बताया कि तीन बॉक्स में वैक्सीन आई है। एक बॉक्स रिजर्व के तौर पर भेजा गया था। 2 से 8 डिग्री तापमान तक वैक्सीन को स्टोर करने के निर्देश हैं। कोल्ड चेन स्टोर में 4 डिग्री टेम्प्रेचर पर इसे स्टोर किया गया है।

24 घंटे रहेगी सुरक्षा

डिस्ट्रिक्ट सेंटर पर वैक्सीन की सुरक्षा के लिए 24 घंटे सर्विलांस की व्यवस्था की गई है। इसके तहत यहां तीन सीसीटीवी लगाए गए हैं। जबकि एक और जल्द लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही एक एसआई ओर एक कांस्टेबल के साथ गार्डस यहां शिफ्ट वाइज दिन-रात सिक्योरिटी में रहेंगें। इसके अलावा मॉनिटरिंग के लिए इंटीग्रेटिड कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है।

मेरठ के लिए वैक्सीन आ चुकी है। शासन के निर्देशों के तहत इसे पूरी सुरक्षा और सावधानी से स्टोर किया गया है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive