पुलिस की सख्ती के चलते लिसाड़ी गेट, ब्रह्मपुरी और परतापुर थाना क्षेत्रों शिफ्ट हो रहे कटान के गोदाम

देहात के मवाना, फलावदा और सरूरपुर समेत कई इलाकों में भी हो रहा वाहन कटान

वाहन कटान के लिए आसपास के जिलों समेत अन्य राज्यों में भी अपना नेटवर्क बना रहे सोतीगंज के कबाड़ी

Meerut। सांसद राजेंद्र अग्रवाल द्वारा लोकसभा में वाहन कटान का मुद्दा उठाने और मुख्यमंत्री योगी को पत्र लिखने के बाद सोतीगंज में वाहनों का कटान कम होने लगा। मगर सच ये है कि कटान का धंधा मंदा नहीं बल्कि सोतीगंज से शिफ्ट होने लगा है। दरअसल, ये खुलासा बुधवार को देहली गेट पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए पांच वाहनों से पूछताछ के बाद हुआ है। खुलासे के मुताबिक सोतीगंज पर पुलिस का शिकंजा कसने के बाद लिसाड़ी गेट, ब्रह्मपुरी और परतापुर में वाहनों का कटान कबाडि़यों के द्वारा धड़ल्ले से किया जा रहा है। इतना ही नहीं जिले के देहात समेत आसपास के जिलों और अन्य राज्यों में भी मेरठ के कबाड़ी कटान के लिए अपना नेटवर्क बनाने लगे हैं।

शिफ्ट हुए गोदाम

वाहन चोरों द्वारा किए गए खुलासे के बारे में पुलिस की ओर से यूं तो साफ-साफ कुछ नहीं कहा गया लेकिन पुलिस सूत्रों की मानें तो वाहन कटान में लिप्त कबाडि़यों ने सोतीगंज से अपने ठिकाने शिफ्ट करने शुरू कर दिए हैं। अब लिसाड़ी गेट, ब्रह्मपुरी और परतापुर एरिया में वाहनों का कटान किया जा रहा है।

देहात में भी कटान

इतना ही नहीं, देहात में मवाना, फलावदा, सरूरपुर समेत कई एरिया में वाहन चोर सक्रिय होकर वाहनों का कटान कराने में जुटे हैं। जिले के बाहर मुजफ्फरनगर, शामली और बागपत में भी कबाडि़यों ने अपना नेटवर्क खड़ा करना शुरू कर दिया है। हालांकि पुलिस का कहना है कि पुलिस इस लाइन पर अपना वर्क शुरू कर चुकी है और पकड़े गए वाहन चोरों से जुड़े कबाडि़यों के नेटवर्क को खंगाला जा रहा है। जिसके बाद उनकी धरपकड़ की जाएगी।

कटान कहीं, बिक्री कहीं

मेरठ जिले समेत आसपास के जिलों में वाहन कटान का धंधा अब जोरों पर चल रहा है। पुलिस सूत्रों की मानें तो वाहन चोरों ने जो खुलासा किया, उसके मुताबिक पुलिस की निगाहें केवल सोतीगंज पर टिकी रहती हैं और इसी का फायदा वाहन चोरों और कटान करने वाले कबाड़ी उठाते हैं। वो वाहन चोरों से कांटेक्ट कर उन्हें अब सोतीगंज की बजाए लिसाड़ी गेट, ब्रह्मपुरी और परतापुर में सोतीगंज से शिफ्ट हुए कटान के नए अड्डों पर बुलाते हैं। यहां से वाहनों को पुर्जा-पुर्जा कर वह पा‌र्ट्स को सोतीगंज में कबाडि़यों के पास बिक्री के लिए भेजते हैं। इसमें पकड़े जाने का रिस्क न के बराबर होता है।

अन्य जिलों में नेटवर्क

पुख्ता पुलिस सूत्रों के मुताबिक अब सोतीगंज के कबाडि़यों ने दूसरे जिले के कबाडि़यों से नेटवर्क साध लिया है। जिसके चलते दूसरे जिलों में भी सोतीगंज के कबाड़ी अपने कटान के अड्डे बनाने लगे हैं। इन जिलों में मुख्यत: मुजफ्फरनगर, शामली, गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, राजस्थान और उत्तराखंड शामिल हैं।

जिले में यहां हो रहा वाहन कटान

लिसाड़ी गेट

ब्रह्मपुरी

परतापुर

मवाना

फलावदा

सरूरपुर

अन्य मामलों का खुलासा

10 अप्रैल 2021

परतापुर पुलिस ने दबिश देकर घोपला रोड पर वाहनों का कटान करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की थी।

14 अप्रैल 2021

मवाना में भी पुलिस ने कटान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की थी, इनके कब्जे से कई बाइकों से पा‌र्ट्स बरामद किए गए थे।

सोतीगंज के अलावा जिले में जहां भी वाहनों का कटान अवैध रूप से चल रहा है, उन पर कार्रवाई करने के लिए सभी सीओ को निर्देश दिए गए हैं। जो भी अवैध रूप से वाहनों का कटान करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रभाकर चौधरी, एसएसपी, मेरठ

Posted By: Inextlive