सीवर लाइन चोक और ओवरफ्लो की शिकायत पर जलकल विभाग ने कराया सर्वे

47 से अधिक स्थानों पर बड़े व छोटे नालों को सीधे सीवर लाइन से जोड़े जाने की मिली जानकारी

Meerut। बरसात के सीजन में शहर के लोगों को जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम द्वारा हर साल नालों और सीवर लाइन की सफाई में करोड़ों रुपया पानी की तरह बहाया जाता है। मगर इसके बाद भी न तो नाले साफ हो रहे हैं और न ही सीवर लाइन का फ्लो चालू हो पाया है। निगम की इसी लापरवाही का कुछ ऐसा ही नजारा इस बरसात में शहर की सड़कों पर दिखाई दे रहा है। जहां जरा सी बरसात में नालों और सीवर लाइन का पानी सड़कों पर भर जाता है। इसका कारण शहर की चौक सीवर लाइन व्यवस्था है। जिसको निगम ने शहर के नालों से जोड़ दिया है जिससे सीवर का पानी भी ओवर फ्लो होकर सड़कों पर भर रहा है। हालांकि जलकल विभाग कि इस शिकायत के बाद नगर निगम ने नालों का सीवर से कनेक्शन काटना शुरू कर दिया था। मगर इसके बाद भी अधिकतर सीवर के कनेक्शन नालों से जुडे़ हुए हैं और बरसात में शहर की स्थिति जस की तस बनी हुई है।

नालों से जोड़े गए सीवर

नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने शहर के नालों को सीधे सीवर लाइन से जोड़ दिया है। सीवर लाइन चोक और ओवरफ्लो की शिकायत पर जलकल विभाग ने सीवर लाइन का सर्वे कराया तो जानकारी मिली कि 47 से अधिक स्थानों पर बड़े व छोटे नालों को सीधे सीवर लाइन से जोड़ दिया गया है। जलकल विभाग ने जलभराव के कारणों की जांच करते हुए यह जानकारी दी कि सीवर लाइन नालों से जोड़े गए हैं जिस कारण से सीवर का पानी ही ओवर फ्लो हो रहा है। अब यदिजल्द नालों का सीवर से कनेक्शन नहीं हटाया गया तो शहर का सीवर सिस्टम ठप हो सकता है।

सीवर में नालों की गंदगी

नालों से जोड़ने के कारण सीवर लाइन में नाले के जरिए कूड़ा, गोबर, पॉलीथिन सीधे जा रहे हैं। इससे शहर के कई इलाकों में सीवर ओवरफ्लो और चोक हो रहे हैं और कई स्थानों पर पहले ही चौक सीवर लाइन में अधिक पानी आने से पानी सड़कों पर भर रहा है।

सीवर बना परेशानी

पुराने शहर में अधिकतर जगह पर सीवर लाइन को नालों से जोड़ा गया था। इसमें केसरगंज में नगर निगम रोड पर लगभग आधा दर्जन स्थानों पर, घंटाघर के बड़ा नाला दोनों साइड पर, शास्त्रीनगर सेक्टर-10, जैदी फार्म, डफरिन अस्पताल के पास, खैरनगर रोड के नाले तीन स्थान पर, जलीकोठी में हलवाई वाला नाला, गुलाब बैंड व रोड बैंड वाला नाला, शांति नगर में नालियां, रेलवे रोड थाने के पास, मनसबिया नाला, डीएन चौपला के पास, जगमग ड्राई क्लीन वाला नाला, मेनका सिनेमा के सामने, दिल्ली रोड पर मयूर होटल के पास, पटेल नगर का नाला, निगार रोड सत्यम पैलेस और प्रह्लाद वाटिका के पास, गुरुद्वारा रोड की आधा दर्जन से अधिक गलियों की नालियां व नाले, मिशन कंपाउंड में नालियां आदि प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं।

सीवरेज सिस्टम से सीधे नालों को नहीं जोड़ा जा सकता है। सीवर लाइन में घरों से निकलने वाला पानी बहाया जाता है। कूड़ा-कचरा, पॉलीथिन और गोबर से सीवर लाइन जाम हो जाती है। नालों के कनेक्शन को काटा जा रहा है।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

Posted By: Inextlive