रिठानी स्थित दिगंबर जैन मंदिर को बनाया निशाना

जैन समाज का प्रतिनिधिमंडल एसपी सिटी से मिला

Meerut। मंगलवार देर रात बदमाशों ने रिठानी स्थित दिगंबर जैन मंदिर पर धावा बोल दिया। पहले वह सीढ़ी लगाकर छत पर चढ़े और फिर रस्सी से लटककर नीचे उतरे। ताले नहीं खुलने पर उन्होंने लोहे की रॉड से दरवाजे ही उखाड़ दिए। बदमाश सोने-चांदी के छत्र, सिंहासन और नकदी आदि चोरी कर ले गए। बदमाशों ने सीसीटीवी का कनेक्शन भी काट दिया था। सूचना पर पुलिस और फॉरेंसिक की टीम भी पहुंची थी।

ये है मामला

दिल्ली रोड पर रिठानी में दिगंबर जैन मंदिर है। बुधवार सुबह पांच बजे व्यापारी नेता रमेश चंद जैन मंदिर पहुंचे। उन्होंने ताला खोला तो सामान बिखरा पड़ा था। दीवारों में कूमल और मुंडेर टूटी हुई थी और दरवाजे उखड़े पड़े थे। उन्होंने समाज के अन्य लोगों के साथ ही कंट्रोल रूम को सूचना दी। सुनील जैन ने बताया कि बदमाश सीढ़ी के रास्ते मंदिर की छत पर पहुंचे और फिर रस्सी से लटककर नीचे आए। बदमाश एक सोने का और आठ चांदी के छत्र समेत चांदी का सिंहासन, पांडुशिला और दो गुल्लक को तोड़कर हजारों रुपये की नकदी ले गए। सब कुछ मिलाकर करीब आठ लाख रुपये की चोरी का अनुमान है। बदमाशों ने छत पर चढ़ते ही सीसीटीवी के कनेक्शन के तार काट दिए थे। फिर भी तीन बदमाश सीसीटीवी में कैद हो गए। उन्होंने मुंह ढका हुआ है और वह अर्धनग्न हैं। एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। कैमरे की डीवीआर पुलिस के कब्जे में है। बदमाशों की धरपकड़ के लिए दो टीम लगाई गई हैं।

दो मूíत छत पर मिली

सुनील जैन ने बताया कि मंदिर में मंगलवार रात करीब 1:40 पर बदमाशों के घुसने की फुटेज सीसीटीवी में कैद हुई है। तीन मूíत मंदिर की छत पर मिली हैं, उन पर घिसने का निशान था। हो सकता है कि उन्होंने पहचान करने के बाद मूíत को छोड़ दिया हो।

सेफ का ताला नहीं टूटा

रमेश चंद जैन ने बताया कि बदमाशों ने मंदिर में रखी बड़ी सेफ को भी खोलने का प्रयास किया। उसके तालों पर भी प्रहार किया, लेकिन उसे खोल नहीं पाए। सेफ करीब दो कुंतल की है। यदि वह खुल जाती तो बड़ा नुकसान होता, क्योंकि उसमें सोने-चांदी का अन्य सामान भी मौजूद था।

पुलिस के हटते ही की चोरी

मंदिर के सामने पेट्रोल पंप पर रात में डायल-112 की गाड़ी खड़ी रहती है। करीब डेढ़ बजे तक गाड़ी मौजूद थी। इसके बाद पुलिसकर्मी राउंड पर चले गए। उनके जाते ही बदमाशों ने मंदिर पर धावा बोल दिया। थाना प्रभारी ने आनंद मिश्रा ने बताया कि बदमाशों की तलाश जारी है। कुछ महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं।

Posted By: Inextlive