इस मुहूर्त में बांधे राखी

सुबह 5 बजकर 50 मिनट से

शाम 6 बजकर 03 मिनट तक

ऐसे बांधे राखी

पूजा की थाली में राखी, रोली, चावल, मिष्ठान, प्रज्ज्वलित दीपक, सुगंध, इत्र, धूप रखें।

भाई अपना मुख पूर्व की तरफ रखें केवल दाई कलाई में ही राखी बंधवाए।

मुट्ठी में फूल व हल्दी से रंगे पीले चावलों को अवश्य रखें।

बहन विजय तिलक लगाकर अक्षतों साबुत चावलों को माथे पर सुशोभित करें।

राखी की तीन गांठे बांधना शुभ होता है।

मिठाई से लेकर राखी की दुकानों में उमड़ी भीड़।

शनिवार देर शाम तक गिफ्ट की दुकानों में भी मौजूद रहे ग्राहक।

Meerut। रक्षाबंधन के पहले कोरोना क‌र्फ्यू से राहत मिलने पर बाजारों में रौनक दिखी। रविवार को रक्षाबंधन की शॉपिंग के लिए शनिवार देर रात तक शहर के बाजार गुलजार रहे। मिठाई से लेकर घेवर और राखियों से लेकर गिफ्ट सेट तक की खूब बिक्री हुई।

मिठाई की खूब बिक्री

शनिवार सुबह से ही शहर के बाजारों में मिठाई के साथ रंग-बिरंगी राखियां सजनी शुरू हो गई। हालांकि, प्रदेश सरकार ने संडे को भी कोरोना कफ्र्यू से राहत दी है। वहीं शनिवार को देर रात तक महिलाएं राखी, मिठाई और घेवर की खरीदारी करती दिखी।

कोरोना गाइडलाइन बेमानी

फेस्टिव सीजन में बाजारों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ी। तो बाजारों में कोरोना गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती दिखी। बाजारों में मौजूद भीड़ में न तो कोरोना संक्रमण का डर था और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का कोई पालन करता हुआ दिखाई दिया।

कोरोना कफ्र्यू से प्रशासन ने राहत दी, जिससे व्यापारियों में खुशी का माहौल है। शनिवार और रविवार को ही अधिक व्यापार होना है। इसको देखते हुए हमने तैयारी शुरू कर दी है। ग्राहकों को फ्रेश मिठाई मिलेगी।

दिनेश गुप्ता, गोकुल स्वीट्स बुढ़ाना गेट

हर साल रक्षाबंधन पर तीन दिन पहले से ही मिठाई की बिक्री शुरू हो जाती है। ऐसे में रविवार को मिठाई की दुकानें खुलने से व्यापारियों को काफी राहत मिली है। इन दो दिनों में ही सबसे ज्यादा व्यापारी होता है।

आशीष कंसल, कंसल स्वीट्स, सदर

प्रशासन ने व्यापारियों की मांग मानी, यह स्वागत योग्य है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेसिंग के तहत व्यापार किया जाएगा। इससे ग्राहकों को भी राहत मिलेगी।

आशीष थापर, सांई स्वीट्स, डिफेंस कालोनी

बाजाराें में सादी वर्दी में तैनात होगी पुलिस

रक्षाबंधन के त्योहार पर बाजारों में सुरक्षा का एक्शन प्लान तैयार किया गया है। शहर के प्रमुख बाजार आबूलेन और सेंट्रल मार्केट के साथ-साथ स्थानीय बाजारों में भी सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस मुस्तैद रहेगी। सादी वर्दी में भी पुलिस बल हर गतिविधि पर नजर रखेगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि आबूलेन और सेंट्रल मार्केट पर पुलिस का अधिक ध्यान है। यहां पर सादी वर्दी में भी पुलिस बल तैनात किया गया है। सभी थाना क्षेत्रों के स्थानीय बाजारों में भी पुलिस लगातार गश्त करती रहेगी। बाजारों में संदिग्ध घूमने वाले बाइक सवारों को पकड़कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

लगातार सक्रिय रहेंगे

सीओ और थाना प्रभारी भी अपने क्षेत्रों में लगातार सक्रिय रहेंगे। ब्रह्मपुरी और मेडिकल थाना क्षेत्र के मॉल में महिला पुलिस की तैनाती कर दी गई है। इसके बाद भी लूटपाट या छेड़छाड़ की कोई घटना होती है, तो थाना प्रभारी तत्काल पीडि़त की शिकायत पर कार्रवाई करेंगे और संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज करेंगे।

रक्षाबंधन पर शहर के प्रमुख बाजारों और मॉल में लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। पुलिस हर जगह मुस्तैद कर दी गई है।

प्रभाकर चौधरी, एसएसपी

Posted By: Inextlive