डीएम ने किया संक्रमित इलाके का इंस्पेक्शन, एक-एक व्यक्ति की जांच के निर्देश, सर्वे में जुटी स्वास्थ्य विभाग की टीमें

Meerut। ब्रिटेन से मेरठ पहुंचा कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए 13 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। बलवंत एन्क्लेव निवासी इन मरीजों की जांच रिपोर्ट आरटीपीसीआर में पॉजिटिव आने के बाद जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजी जाएगी। इसके अलावा मंगलवार को डीएम के। बालाजी ने भी संक्रमित इलाकों का दौरा कर री- सैंपलिंग करवाने के निर्देश दिए हैं।

प्राइवेट अस्पताल में एडमिट

पल्हेड़ा स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ। अनीस अहमद ने बताया कि रूड़की रोड स्थित बलवंत एन्क्लेव में मिले यूके स्ट्रेन पॉजिटिव मरीजों को पहले ही प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिट करवाया दिया गया था। वहीं इनके संपर्क में आएं अन्य मरीजों को भी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में आईसोलेट कर दिया गया है। शासन की गाइडलाइंस के तहत सभी निर्देशों का पालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों में नया स्ट्रेन है या नहीं इसे पता करने के लिए सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे।

शनिवार को होगी री-सैंपलिंग

नए स्ट्रेन से संक्रमित इलाके में शनिवार को री-सैंपलिंग की जाएगी। इस संबंध में डॉ। अनीस ने बताया कि इलाके में लगातार सर्वे किया जा रहा है। लगभग सभी लोगों की जांच कर ली गई हैं। प्रशासन के निर्देशों के तहत दोबारा से सभी की सैंपलिंग की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से जांच कैंप लगाया जाएगा।

डीएम ने दिए निर्देश

संत विहार और बलवंत एन्क्लेव में मरीज मिलने के बाद डीएम के। बालाजी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने मंगलवार को संक्रमित इलाकों का जायजा भी लिया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को संक्रमित मरीजों के संपर्क में आएं एक-एक व्यक्ति को सर्च करने और जांच करवाने के निर्देश दिए हैं।

हमारी ओर से लगातार एहतियात बरती जा रही है। सभी टीमें अलर्ट मोड पर हैं। लगातार लोगों की सैंपलिंग करवाई जा रही है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

कोविड-19 के 15 नए केस मिले

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के नए केस लगातार कम होते जा रहे हैं। मंगलवार को 15 नए मरीजों में इसकी पुष्टि हुई। डीएसओ डॉ। प्रशांत ने बताया नए मरीजों में 6 कांटेक्ट केसेज हैं जबकि 9 मरीज नए हैं। इनमें जागृति विहार, सुपर टेक, बनियापाड़ा, जवाहर क्वार्टर के हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान 3679 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें 3373 सैंपल की जांच हुई। 610 सैंपल पेंडिंग हैं। वहीं जिले में अब कुल एक्टिव केस का आंकडा 775 हो गया है जबकि होम आईसोलेशन में 207 मरीज हैं। अब तक 398 मरीजों की मौत हो गई है।

Posted By: Inextlive