यूजीसी के निर्देशों के बाद की वीसी ने मीटिंग, स्टूडेंट्स को प्रमोट करने संबंधी प्रस्ताव के बिंदुओं पर हुई चर्चा

एक-दो दिन में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने के वीसी ने दिए निर्देश, परीक्षा समिति को भी सुझाव देने को कहा

Meerut। यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज से फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को छोड़कर सभी को प्रोमोट करने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि इसके लिए पूरी रुपरेखा यूनिवर्सिटीज को तैयार करनी है कि स्टूडेंट्स को किस आधार पर प्रोमोट किया जाएगा।

प्रस्ताव शासन को भेजेंगे

इसके लिए मंगलवार को सीसीएसयू की ओर से वीसी ने सभी आलाधिकारियों से मीटिंग कर कुछ बिंदु तय करके एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। ऐसा माना जा रहा कि इस बार स्टूडेंट्स को प्रमोट करने के कई आधार हो सकते हैं। मीटिंग में इन सभी बिंदुओं पर वीसी व प्रोवीसी ने चर्चा भी की है। साथ ही अगर परीक्षा समिति के पास कोई सुझाव है तो वो भी बिंदुओं के साथ प्रस्ताव में जोड़ा जा सकता है। जिसके बाद प्रस्ताव को एक-दो दिन में शासन को भेजा जाएगा। प्रस्ताव पर शासन की मुहर लगते ही स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ये भी हो सकते हैं आधार

सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स को फ‌र्स्ट ईयर के नंबर्स के आधार पर प्रोमोट किया जा सकता है।

इस साल स्टूडेंट्स की क्लास में अटेंडेंस का आंकड़ा भी देखा जा सकता है।

फ‌र्स्ट ईयर वालों को बिना नंबर के प्रोमोट करके बैक ईयर डेट रिजल्ट दे सकते है।

ऑनलाइन कुछ यूनिट टेस्ट लेकर उनके आधार पर भी फ‌र्स्ट ईयर वाले स्टूडेंट्स को प्रोमोट किया जा सकता है।

15 के बाद फैसला

हालांकि फाइनल ईयर को लेकर तो यूजीसी ने भी इशारा दिया है कि एग्जाम ही होंगे, लेकिन अभी कुछ क्लीयर नहीं है कि एग्जाम कब होंगे। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहा है कि परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल एग्जाम कराना संभव नहीं है। शासन स्तर से परिस्थितियों के अनुसार 15 मई के बाद जो भी आदेश होंगे, उनके हिसाब से ही फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए भी डिसिजन लिया जाएगा।

20 के बाद क्लासेज

वहीं 20 मई तक ऑनलाइन क्लासेज स्थगित हो चुकी है। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने कहा तब तक टीचर्स को ऑनलाइन क्लासेज के लिए टीचर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। ऑनलाइन क्लासेज के लिए, 20 के बाद अगर कोई आदेश आता है तो वैसे ही प्लानिंग को आगे बढ़ाया जाएगा।

Posted By: Inextlive