रविवार को गगोल तीर्थ पर किया गया भजन कीर्तन

शहर के तीन प्रमुख तीर्थ स्थलों से अयोध्या भेजी गई मिट्टी

5 अगस्त की तैयारियों को लेकर बनाई गई रणनीति

5 अगस्त को शहरभर में मनाया जाएगा दीपोत्सव

3 प्रमुख तीर्थस्थलों से अयोध्या भेजी गई मिट्टी

500 भगवा पताकाएं लगाई जाएंगी शहर के मंदिरों के आसपास

1008 दीपक जलाए जाएंगे श्री बालाजी धाम शनि मंदिर में

5151 दीपक जलाए जाएंगे पांच अगस्त को गगोल तीर्थ पर

7 बजे से दीप प्रज्वलन कार्यक्रम आरंभ होगा गगोल तीर्थ पर

Meerut। आगामी पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन किया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद के पूर्व विभाग मंत्री गोपाल शर्मा ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि के भूमि पूजन के लिए मेरठ से तीन पवित्र स्थानों से मिट्टी भेजी गई। जिसे श्रीराम मंदिर की नींव में डाला जाएगा। जिनमें एक कलश में पवित्र तीर्थ स्थली गगोल की मिट्टी, दूसरे कलश में प्रसिद्ध औघड़नाथ मंदिर की मिट्टी और तीसरे कलश में प्रसिद्ध बालाजी धाम शनि मंदिर की मिट्टी भेजी गई है।

लहराएंगे भगवा ध्वज

पूर्व विभाग मंत्री गोपाल शर्मा ने बताया कि तीनों कलशों की मिट्टी को अयोध्या भेजा गया है। वहीं मेरठ के लोगों में पांच अगस्त के भूमि पूजन को लेकर भी खासा उत्साह है। गांव और शहर में भगवा पताकाएं लहराई जाएंगी। गोपाल शर्मा ने बताया कि नगर आयुक्त से भी बात की है। पांच अगस्त को शहर की साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की गई है।

चौराहों पर लहराएंगे ध्वज

गोपाल शर्मा ने बताया कि शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर साफ-सफाई, कली चूना, रंगोली बनाना, व भगवा पताकाएं फहराने की व्यवस्था की गई है। औघड़नाथ मंदिर और श्री बालाजी धाम शनि मंदिर में 5 अगस्त को 1008 दीपक जलाए जाएंगे। मंदिर व आसपास के क्षेत्र में 500 भगवा पताकाएं लगाई जाएंगी।

भगवामय होगा गगोल तीर्थ

इसी प्रकार गगोल तीर्थ स्थली पर 5 अगस्त को 5151 दीपक जलाए जाएंगे, पूरी गगोल तीर्थ स्थली पर भगवा पताकाये लगाकर भगवामय रंग में रंग दिया जाएगा.अच्छी स्वच्छता के साथ कली चूना डलेगा, सुंदर रंगोलियां बनाई जाएंगी। गगोल तीर्थ पर दीपक से ओम, जय श्री राम, व श्री राम जन्मभूमि अयोध्या भूमि पूजन पर्व इस प्रकार से भी लिखा होगा। गगोल तीर्थ स्थली पर उत्सव रविवार से ही शुरू हो गया। साथ ही सुबह से भजन कीर्तन किया गया। 5 अगस्त को सत्संग मंडली के द्वारा भजन कीर्तन किए जाएंगे, हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ होगा। शाम 7 बजे से दीप प्रज्वलन कार्यक्रम आरंभ होगा। इस दौरान गोपाल शर्मा व पवित्र तीर्थ स्थली गगोल के प्रमुख शिवदास महाराज ने कार्यक्रम को लेकर रणनीति बनाई।

Posted By: Inextlive