आरोपी सचिन के पिता होमगार्ड जबकि मोनू के पिता हापुड़ में दरोगा

परतापुर पुलिस ने तीन आरोपी दबोचे, सिपाही और होमगार्ड की वर्दी भी बरामद

Meerut। पुलिस वाला बनकर बाईपास पर लूट करने वाले शातिर बदमाशों को परतापुर पुलिस ने गुरुवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। हालांकि दो बदमाश मौके से फरार चल रहे हैं। पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से सिपाही और होमगार्ड की वर्दी भी बरामद की है। हालांकि परतापुर पुलिस आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना का खुलासा कर सकती है।

क्या है मामला

काफी दिनों से परतापुर पुलिस को सूचना मिल रही थी कि एक गिरोह पुलिस की वर्दी में वाहनों से सेल्स टैक्स वसूलने के रूप में ठगी कर रहा है। इस सूचना पर परतापुर इंस्पेक्टर नजीर अली खान ने थाने की एसओजी टीम को गिरोह की धरपकड़ के लिए लगाया। गुरुवार देर रात एसओजी टीम ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से बदमाशों को धर-दबोचा। सफेद रंग की बोलेरों गाड़ी में पांच युवक थे, जिनमें से दो ने पुलिस की वर्दी पहन रखी थी। पुलिस द्वारा पूछताछ में शक होने पर गाडी की तलाशी ली गई, जिसमें पुलिस को सेल्स टैक्स विभाग की रसीद बुक मिली। पकडे गए लुटेरों ने खुद को स्पेशल ब्रांच और स्पेशल ड्यूटी पर बताकर एसओजी टीम को भ्रमित करने की कोशिश भी की। जिसके बाद पुलिस ने डिमौली निवासी सचिन, मोनू व एक अन्य युवक को पकड़ लिया जबकि दो युवक फरार होने में कामयाब रहे। पकड़े गए लुटेरे सचिन का पिता होमगार्ड में है और मोनू का पिता हापुड़ में दरोगा के पद पर तैनात है। इंस्पेक्टर नजीर अली खान का कहना है कि पूछताछ की जा रही है, जिसके बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

हु-ब-हू पुलिस की कॉपी

पुलिस के मुताबिक लूटपाट करने वाले बदमाश बिल्कुल असली पुलिसकर्मी की तरह दिख रहे थे। हाथ में डंडा, सिर पर पुलिस की टोपी और बेल्ट में पिस्टल लगाए हुए थे। हाथ में चालान बुक जैसी डायरी देखकर कोई भी चकमा खा सकता है।

ऐसे करते लूट

पुलिस के मुताबिक बदमाशों से पूछताछ में सामने आया कि वे वाहनों के कागजात पूरे नहीं होने पर चालक को थाने ले जाने की धमकी देते। जिससे वे डरकर उन्हें रूपये दे देते थे। बदमाश रात को ग्यारह बजे के बाद से सुबह तीन-चार बजे तक लोगों से अवैध वसूली करते थे।

पुलिस की वर्दी पहनकर लूटपाट करने वाले एक गैंग की शिकायत लगातार मिल रही थी। इस मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए भी परतापुर पुलिस दबिश दे रही है।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी, मेरठ

खाकी पहनकर क्राइम करते थे रविंद्र भूरा और राहुल खट्टा

परतापुर पुलिस ने गुरुवार देर रात पुलिस की वर्दी पहनकर लूटपाट करने वाले गैंग को दबोचा है। हालांकि इनका अभी तक लूट के अलावा कोई बड़ा आपराधिक इतिहास नहीं हैं। दरअसल, मेरठ जिले का इतिहास खंगाले तो ऐसे दो ही बड़े कुख्यात बदमाश हुए हैं, जो पुलिस की वर्दी पहनकर क्राइम किया करते थे। उनका लंबा आपराधिक इतिहास भी रहा है। जिनमें एक का नाम रविंद्र भूरा और दूसरे का नाम है राहुल खट्टा।

पुलिस की वर्दी में मर्डर

रविंद्र भूरा ने कई हत्याएं और लूट पुलिस की वर्दी में की लेकिन पुलिस को इस बाबत कभी कोई सुबूत और गवाह हाथ नहीं लगा। भूरा के पास हू-ब-हू पुलिस वाली एक जीप भी थी, जिसमें उसने कई बार पुलिस को चकमा भी दिया। भूरा की क्राइम की दुनिया और राजनीतिक रसूख इतना बड़ा होता जा रहा था कि कानून के हाथ भी छोटे पड़ने लगे थे। साल 2001 में भूरा ने रंजिश के चलते बाउंड्री रोड स्थित भोपाल सिंह के भाई सुरेंद्र दौरालिया की पुलिस की वर्दी में ही घर में घुसकर हत्या की थी। उस वक्त दौरालिया के साथ मौजूद रहे लोगों ने पुलिस को बताया था कि घर के गेट से जब भूरा ने अपने साथियों के साथ पुलिस की वर्दी में एंट्री की तो लगा था कि पुलिस आई है। उसके हाथ में कार्बाइन थी और उसके गैंग ने घर में घुसते ही अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी थी। इसके बाद 2006 में रविंद्र भूरा की कचहरी में पेशी के दौरान सनसनीखेज ढंग से हत्या कर दी गई थी। जिस में भूरा मारा गया, उसमें भूरा के अलावा उसका पैरोकार भतीजा गौरव, सुरक्षा में लगा सिपाही मनोज और एक अन्य बदमाश भी मारा गया था।

वर्दी में की अंधाधुंध लूट

2006 के बाद 2010 में ऐसा दौर आया जब कुख्यात राहुल खट्टा ने भूरा की ही तरह पुलिस की वर्दी पहनकर ही लूट और हत्या की वारदातों को अंजाम देना शुरू किया। राहुल खट्टा ने पांच साल में ही जरायम की दुनिया में बड़ा नाम कर लिया था। साथ ही राहुल पुलिस की हिट लिस्ट में भी शुमार हो गया था। राहुल ने पुलिस की वर्दी पहनकर मेरठ, मुजफ्फनगर, सहारनपुर, हरिद्वार, शामली, बागपत और बड़ौत समेत पूरे वेस्ट यूपी में लूट और हत्या की खुली वारदातों को अंजाम दिया था। इतना ही नहीं, राहुल ने भूरा के अंदाज को फॉलो करते हुए सफारी और स्कॉर्पियों पर नीली बत्ती लगवा ली थी। राहुल की गाड़ी में इतने हथियार होते थे कि पुलिस उस पर हाथ तक डालने की हिम्मत नहीं पाती थी। राहुल ने करोड़ों की फिरौती की रकम पुलिस की वर्दी पहनकर वसूली थी। सूत्रों की मानें तो एक बदमाश की मुखबिरी पर ही राहुल खट्टा को पुलिस ने जून 2015 में एक एनकाउंटर में ढेर कर दिया था। एनकाउंटर के दौरान बी राहुल की गाड़ी से ऑटोमैटिक हथियारों का जखीरा बरामद हुआ था।

नीली बत्ती और वर्दी बरामद

गौरतलब है कि एनकाउंटर से पहले राहुल खट्टा 2015 में पुलिस के हाथों से फिसल गया था। दरअसल तत्कालीन डीआईजी रमित शर्मा को सूचना मिली थी कि राहुल खट्टा सरधना क्षेत्र में घूम रहा है और किसी वारदात को अंजाम देने की फिराक में है। डीआईजी ने अपनी टीम के साथ सरधना में घेराबंदी की लेकिन तब तक राहुल खट्टा भागने में कामयाब हो गया। हालांकि उसके कुछ साथी पकड़े गए थे, जिनके कब्जे से नीली बत्ती और पुलिस की वर्दी पुलिस को बरामद हुई थी।

Posted By: Inextlive