मेरठ में भी हुआ तब्लीगी जमात का जलसा

लॉक डाउन के दौरान जली कोठी में हुआ था आयोजन, महाराष्ट्र से आए दो जमाती हुए थे शामिल

Meerut । दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे से निकले हजारों जमातियों ने पूरे देश में कोरोना संक्त्रमितों का आंकड़ा हर दिन दो गुना के लिहाज से बढ़ा दिया है। इससे पूरा देश सकते में है लेकिन मेरठवासियों को ये खबर ज्यादा बैचेन कर देगी कि गत 20 मार्च को मेरठ के जली कोठी में भी तब्लीगी जमात के जलसे का आयोजन किया गया था। जिसमें महाराष्ट्र से आए दो जमाती भी शामिल हुए थे। यहीं नहीं सोमवार को लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज की माइक्त्रोबॉयोलॉजी लैब द्वारा इन दोनों जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि भी की गई थी। जिसके बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। इतना ही नहीं प्रशासन ने जली कोठी एरिया सील करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। सूत्रों की मानें तो जमात के इस जलसे में दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज समेत देश-विदेश के भी कई जमाती भी शामिल हुए थे। हालांकि अभी तक प्रशासनिक अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

ये है मामला

दरअसल, महाराष्ट्र के मालेगांव निवासी रियाजुद्दीन और आबिद 22 मार्च को मेरठ के जली कोठी में आयोजित जमात में शामिल होने पहुंचे थे। हालांकि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर पूरे देश में लॉक डाउन घोषित कर दिया गया। मगर दोनों जमाती कई दिनों तक चलने वाली जमात में शामिल होते रहे। दोनों इन दौरान कुरैशियान मस्जिद, बिल्डिंग वाली मस्जिद और दरी वाली मस्जिद में ठहरे थे। बीते शनिवार जब शासन के आदेश पर पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे से निकलकर मेरठ पहुंचे जमातियों की खोज शुरू की तो दोनों जमाती लॉक डाउन तोड़ते हुए पुलिस की नजरों से बचकर बुलंदशहर स्थित एक जानकार के यहां जा पहुंचे। मगर किस्मत ने दोनों जमातियों का साथ नहीं दिया और दोनों बुलंदशहर में पुलिस टीम के हत्थे चढ़ गए। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन्हें क्वारंटाइन कर सैंपल लिया, जो जांच के लिए मेरठ के मेडिकल कॉलेज भेजा गया। सोमवार देर रात दोनों जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई। जिसके बाद इनकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली गई तो पूछताछ में दोनों ने बताया कि दोनों ने बताया कि वह जली कोठी में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे में कई दिन लगातार शामिल हुए थे और सैंकड़ों लोगों से मिले थे।

एसएसपी के आदेशानुसार शहर व देहात के हर थाना क्षेत्र में बकायदा एनाउंसमेंट कराया जा रहा है कि जमाती खुद को पुलिस के हवाले कर दें। उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी बल्कि उनकी मेडिकल जांच कराई जाएगी। साथ ही शहर व देहात क्षेत्र के मुस्लिम धर्मगुरुओं से भी प्रशासन द्वारा मदद मांगी गई है कि वह जमातियों को चिन्हित कराने में पुलिस की मदद करें।

जमातियों के संपर्क में आए लोगों तक पहुंचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ पुलिस की टीम भी लगी हुई है। थाने स्तर पर एनाउंसमेंट कराया जा रहा है। जल्द ही सब को पकड़कर उनकी मेडिकल जांच कराई जाएगी।

अजय साहनी, एसएसपी, मेरठ

मेरठ में मचा हड़कंप

बुलंदशहर में पकड़े गए दोनों कोरोना पॉजिटिव जमातियों के खुलासे ने मेरठ में पुलिस-प्रशासन की नींद उड़ा दी है। पुलिस और प्रशासनिक अमला अपने-अपने स्तर से जली कोठी में आयोजित जमात में शामिल हुए एक-एक जमाती समेत जमात के आयोजकों को तलाशने में जुट गया है। वहीं एलआईयू को भी अलर्ट कर दिया गया है। दोनों कोरोना पॉजिटिव जमाती जिन तीन मस्जिदों में रूके थे, उनके मौलानाओं भी इंटेलीजेंस और देहली गेट पुलिस ने जुटानी शुरू कर दी है। वहीं पूरे जली कोठी एरिया को भी सील करने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

पूरे मामले की जानकारी मिली है। इस मामले में देहली गेट थाना प्रभारी रविंद्र कुमार को लगाया गया है। इसके साथ ही यहां पर जमात में शामिल हुए कुछ लोगों सैंपलिंग भी स्वास्थय विभाग की टीम द्वारा कराई गई है।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी

इनसेट

दो हजार जमाती रडार पर

जमातियों की खोज में पुलिस समेत एलआईयू व इंटेलीजेंस भी जुटी

थाना क्षेत्रों में एनाउंसमेंट, जमाती खुद को करें पुलिस के हवाले

मेरठ। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे से निकलकर मेरठ पहुंचे जमातियों संग अब मेरठ के जली कोठी में आयोजित जमात में शामिल हुए जमातियों की खोज भी तेज कर दी गई है। पुलिस के मुताबिक उनकी रडार पर करीब दो हजार जमाती हैं, जिन्हें ट्रेस करने की लगातार कोशिश की जा रही है।

शहर और देहात क्षेत्रों में चेकिंग

एसएसपी अजय साहनी के आदेशानुसार जमातियों की तलाश करने के लिए शहर के देहात क्षेत्र में पड़ने वाली एक-एक मस्जिद की चेकिंग की जा रही है। इस दौरान मस्दिजों से पकड़े जाने वाले जमातियों की सैंपलिंग कराकर उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। एसपी सिटी के मुताबिक दो हजार जमाती पुलिस की रडार पर हैं।

एलआईयू व इंटेलीजेंस भी अलर्ट

दो हजार जमातियों की तलाश में पुलिस के साथ-साथ जिलेभर में एलआईयू और इंटेलीजेंस को भी लगाया गया है। यहीं नहीं सर्विलांस सेल की भी मदद ली जा रही है। दरअसल, दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात के जलसे से निकलकर मेरठ, सरधना और मवाना आए जमातियों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हो चुकी है। इस बाबत प्रदेश के शासन से लेकर जिले के पुलिस-प्रशासन तक सब अलर्ट हैं।

थाना क्षेत्रों में एनाउंसमेंट

Posted By: Inextlive