60 हजार रुपये से लेकर 2लाख रुपये तक आ रहा एक साल का कूड़ा उठाने का बिल

कैंट बोर्ड की कार्यप्रणाली से नाराज व्यापारी, की शिकायत

व्यापारियों ने बिल के विरोध में की आंदोलन की तैयारी

Meerut। कैंट बोर्ड में इन दिनों व्यापारियों को कूड़ा उठाने को लेकर भारी भरकम बिल थमाए जा रहे हैं। व्यापारियों के मुताबिक उनका कूड़े का एक साल का बिल 60 हजार रुपए से लेकर दो लाख रुपए तक आ रहा है। इससे तकरीबन 17 हजार रुपए प्रति माह बिल बैठ रहा है। वैसे आमतौर पर कैंट निवासियों का कूड़े का बिल 30 रुपये प्रतिमाह आता है। ऐसे में कूड़े के बिल की रकम आने व्यापारी आश्चर्यचकित है।

दो लाख रुपए का बिल

व्यापारियों ने बताया कि कुछ व्यापारियों का बिल 60 हजार रुपये सालाना आया है। तो वहीं कुछ व्यापारियों का दो लाख रुपये प्रतिवर्ष के हिसाब से बिल थमाया गया है। ऐसे में कूड़े का बिल ही व्यापारियों के लिए मुसीबत बन गया है। व्यापारियों के अनुसार मनमाने तरीके से कैंट बोर्ड दो लाख रुपए प्रतिवर्ष के हिसाब से बिल वसूल रहा है। वहीं, 17 हजार रुपए महीने का बिल कैंट द्वारा मांगा जा रहा है। ऐसे कूड़ा उठवाना भी सोने के भाव जैसा है।

करेंगे जमकर विरोध

व्यापारियों के मुताबिक कूड़ा उठवाने का मनमाना बिल भेजने पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। हालांकि, इस बाबत सीईओ कैंट बोर्ड से शिकायत कर चुके हैं। इस बाबत कैंट बोर्ड के सीईओ नवेंद्र नाथ ने बताया कि अभी मामले की जानकारी नहीं है। पहले मामले की पूरी जानकारी करेंगे।

कागजात पर साइन भी

व्यापारियों के मुताबिक इस मामले की सीईओ को पूरी जानकारी है। संबंधित कागजात पर अधिकारी के हस्ताक्षर भी है। कई बार कहने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। व्यापारियों ने कहाकि अगर इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। तो जल्द ही व्यापारिक संगठन विरोध प्रदर्शन करेंगे। पीडि़त व्यापारियों के मुताबिक ऐसे बिल सिर्फ एक या दो व्यापारियों के पास नहीं बल्कि दो से तीन दर्जन व्यापारियों के पास आए हैं।

नहीं हुई सुनवाई तो होगा आंदोलन

संयुक्त व्यापार संघ के महामंत्री संजय जैन ने बताया कि दो लाख रुपए तक व्यापारियों का एक साल का बिल है, जिस हिसाब से कैंट व्यापारियों से पैसा वसूल रहा है, हमारा तो यहीं कहना है कि हमारी दुकानों की चाबी बोर्ड ले ले। हमारी रिटर्न के हिसाब से हमें 75 प्रतिशत पैसा दे दें, क्योंकि विभिन्न माध्यमों से कैंट बोर्ड व्यापारियों से वसूली कर रहा है, इसको लेकर सुनवाई नहीं हुई तो आंदोलन किया जाएगा

बिल के नाम पर मोटी वसूली

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि व्यापारियों के पास कूड़ा उठवाने के लिए बिल में मोटी रकम आ रही है। इसको मसले को लेकर आलाधिकारियों से वार्ता करने का प्रयास किए पर कोई सुनवाई नहीं हो पाई है। कूड़ा उठवाने का इतना बिल को सोने के भाव के बराबर हो गया है। इस मसले पर व्यापारी आंदोलन करेंगे।

आंदोलन की तैयारी

सदर व्यापार मंडल के अध्यक्ष सनील दुआ ने बताया कि बोर्ड अब ऐसी मनमर्जी के बिल बनाकर भेज रहा है, जोकि गलत बात है। इसके विरोध में सभी व्यापारी हैं इसके विरुद्ध आंदोलन की तैयारियां सभी व्यापारी कर रहे हैं, अगर सुनवाई नही हुई तो जल्द आंदोलन किया जाएगा।

मनमानी वसूली में जुटा कैंट

सदर व्यापार मंडल के महामंत्री अमित बंसल ने बताया कि बोर्ड अपनी सभी तरह की पैसों की कमी को बस व्यापारियों से वसूलना उनपर लादना चाहता है। कोरोना काल में व्यापारी को ही सबसे अधिक नुकसान हुआ है बाजार बंद कर व्यापरियों ने सरकार का सपोर्ट किया उसी का आज नकारात्मक फल व्यापारियों को मिल रहा है जो बोर्ड मनमानी वसूली पर उतर आया है, हम इसका विरोध करते हैं।

विरोध में सभी व्यापारी

आबूलेन व्यापार संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ने बताया कि बोर्ड का इस तरह से कूड़े के मोटी रकम के बिल भेजना बहुत ही गलत है। इसके लिए हम सभी व्यापारी मिलकर विरोध प्रदर्शन करें

इस संबंध में बिना जानकारी के बता पाना मुश्किल है, पहले मुझे इस मामले में जानकारी लेनी होगी इसके बाद ही इस बारे में बताया जा सकता है। मामले को दिखवाया जाएगा।

नवेंद्र नाथ, सीईओ, कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive