आरटीओ ने जारी किया रिमाइंडर नोटिस, होगी कार्रवाई

Meerut। बिना विभाग की अनुमति के जनपद में संचालित ट्रैवल एजेंसियों के रजिस्ट्रेशन का रिकार्ड अब आरटीओ विभाग ने खंगालना शुरु कर दिया है। विभाग के अनुसार जनपद में सैकड़ों ऐसी ट्रैवल एजेंसिया संचालित हो रही हैं जो टिकट बुक करने के लिए अधिकृत नही हैं, लेकिन वह अवैध रुप से टिकट जारी कर रही हैं। ऐसे में विभाग ने अपने रिकार्ड में पंजीकृत ट्रैवल एजेंसियों की सूची तैयार कर एजेंसियों को नोटिस भेजना शुरु कर दिया है। ताकि वह अपना लाइसेंस रिन्यू करा लें और जो रजिस्टर्ड नही हैं उन पर विभाग अब कार्यवाही करेगा।

400 से अधिक एजेंसी

आरटीओ विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो जनपद में करीब 400 से अधिक ट्रैवल एजेंसी खुली हुई हैं इनमें से अधिकतर का लाइसेंस या तो एक्सपायर हो चुका है या बना ही नही है। ऐसे में बिना लाइसेंस के बस, ट्रेन और हवाई जहाज के टिकटों की बुकिंग करने वाली ट्रैवल एजेंसियों को विभाग द्वारा नोटिस जारी कर लाइसेंस बनवाने को कहा जा रहा है। ये ट्रैवल एजेंसी आरटीओ ऑफिस से लाइसेंस लिए बिना ही मनमाना कमीशन लेती हैं और यात्रियों का ब्योरा भी अपने पास नहीं रखती हैं। इससे जरुरत के समय किसी तरह की घटना होने पर संबंधित व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसें में विभाग ने नोटिस भेजना शुरु कर दिया है।

10 दिन बाद होगी कार्रवाई

इन एजेंसियों ने यदि 10 दिन के अंदर परिवहन विभाग से लाइसेंस नहीं लिया तो इनके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। इसलिए परिवहन विभाग ने अवैध एजेंसियों को सख्त चेतावनी दी है। 10 दिनों तक लाइसेंस रिन्यू कराने या बनवाने का समय दिया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है।

कई एजेंसियों की लगातार शिकायत मिल रही है। ऐसे में जांच के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी। जो लाइसेंस के बिना ही ट्रैवल एजेंसी चला रहे हैं उन पर एक्शन होगा।

श्वेता वर्मा, एआरटीओ

Posted By: Inextlive