डीएम ने किया जिला अस्पताल वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण

मेडिकल कॉलेज और सीएमओ ऑफिस में भी जांची व्यवस्थाएं

Meerut। आज से शुरु होने वाले वैक्सीन के विशेष उत्सव के तहत डीएम के बालाजी ने शनिवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने व्यवस्थाएं देखी। सेंटर पर लगातार बढ़ रही भीड़ को को देखते हुए उन्होंने दो और सेंटर्स बनाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने भी अस्पताल का दौरा किया।

रैन बसेरे और रेडक्रॉस में व्यवस्था

डीएम की ओर से निर्देश मिलने के बाद अस्पताल में दो नए सेंटर्स बनाने के लिए तैयारियां शुरु हो गई। अस्पताल के एमएस डा। कौशलेंद्र ने बताया कि रेडक्रॉस हॉल और ओपीडी के पास बने रैन बसेरे में वैक्सीन लगवाने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक विशेष उत्सव के तहत तैयारियां की जा रही है। इस दौरान अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा।

मेडिकल पहुंचे डीएम

कोविड-19 मरीजों के बढ़ते आंकड़े को देखते हुए डीएम ने शनिवार को मेडिकल कॉलेज और सीएमओ ऑफिस का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रशासन को सुविधाएं दुरुस्त करने और मरीजों को जल्द से जल्द और बेहतर इलाज देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि गंभीर मरीजों को समय रहते एल-3 अस्पताल में इलाज मुहैया हो। मरीजों को बेहतर क्वॉलिटी का खाना व दवाई के साथ ही हाइजीन और साफ-सफाई की व्यवस्था में भी कमी न बरतने के निर्देश दिए।

फीवर हेल्प डेस्क पर मिलेगी जानकारी

मेरठ। कोरोना संकट फिर से गहराने के बाद दूसरे बुखारों को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके तहत अस्पतालों को विशेष रूप से बनाई गई फीवर हेल्प डेस्क पर मरीजों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। वहीं खांसी -जुकाम व कोल्ड की समस्या लेकर अस्पतालों में आने वाले सभी मरीजों की जांच इसी डेस्क पर होगी।

स्टाफ को दोबारा ट्रेनिंग

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां अस्पतालों को री-एक्टिव किया जा रहा है वहीं अस्पतालों में मेडिकल, पैरामेडिकल एवं अन्य स्वास्थ्य कíमयों को भी दोबारा ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके तहत कोरोना के अलावा सीजनल बुखार के लेकर भी स्टॉफ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है। इसका उददेश्य मरीजों की पहचान कर समय से उनका इलाज दिलवाना है। इसके अलावा अस्पतालों में दवाइयों की भी पूरी व्यवस्था करवाने के निर्देश शासन ने दिए हैं।

फीवर हेल्प डेस्क करेगी मदद

शासन के निर्देशों के तहत जिला प्रशासन की ओर से सभी ऑफिस में फीवर हेल्प डेस्क पर तैनात पैरा मेडिकल स्टाफ इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर से लैस होगा। हेल्प डेस्क पर ही इस बात की जांच होगी की मरीज को बुखार है कि नहीं, इसके अलावा यह भी पता लगा लिया जाएगा कि मरीज के शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कितना है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर ऐसे साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

साइन बोर्ड होंगे दुरूस्त

शासन के निर्देशों के तहत अस्पतालों को अपने यहां फीवर हेल्प डेस्क के साइन बोर्ड दोबारा से दुरुस्त करने होंगे। सीधे हेल्प डेस्क पर जाने के लिए रास्ते की जानकारी भी बोर्ड पर दी जाएगी ताकि मरीज को इधर-उधर न भटकना पड़े और वह कम से कम लोगों के संपर्क में आए। सभी स्वास्थ्य केंद्रों को जरूरत के हिसाब से विभाग की ओर से इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराये जायेंगे। यही पर फ्लू और बुखार के रोगियों की जांच की जाएगी।

अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया है। बुखार, खांसी-जुकाम के मरीजों की जांच फीवर हेल्प डेस्क पर ही होगी। यहां आने वाले सभी मरीजों की कोविड-19 की जांच होगी।

डा। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive