एलएलबी की मेरिट नहीं हो पाई अभी जारी, संशोधन में समय

90 हजार सीटों के लिए चल रहे यूजी के एडमिशन

Meerut। सीसीएसयू व उससे संबद्धित मेरठ और सहारनपुर मंडल के डिग्री कॉलेजों में अभी एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। पीजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट से सोमवार यानी 28 दिसंबर यानि आज तक ही एडमिशन लिए जा सकेंगे। उसके बाद पीजी की अगली मेरिट जारी होगी। वहीं यूजी में सोमवार से प्रवेश के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन खोला जा रहा है। जिन स्टूडेंट ने यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश नहीं लिया है, वह सोमवार से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

90 हजार से अधिक सीटें खाली

यूजी प्रथम वर्ष में 190000 सीट है, जिसमें करीब 90000 से अधिक सीटों पर अभी एडमिशन नहीं हुए है। कई सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में एक से दो ही एडमिशन हुए हैं, वहीं एडेड कॉलेजों में संचालित सेल्फ फाइनेंस कोर्स में भी एडमिशन बहुत ही कम हुए हैं, इसे देखते हुए यूनिवíसटी ने एकबार फिर से रजिस्ट्रेशन खोलने का निर्णय लिया है। यूनिवíसटी की ओर से तीसरी बार रजिस्ट्रेशन खोला गया है। कोविड की वजह से बहुत से स्टूडेंट इस बार यूनिवíसटी के कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पाए हैं, वहीं, जिन कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, वहां ऑफलाइन क्लासेज तो चल रही ह,ै लेकिन उन क्लासेज में स्टूडेंट की उपस्थिति बेहद कम है,इसकी वजह से कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेज पर अधिक फोकस किया जा रहा है।

नहीं जारी हुई मेरिट

एलएलबी 3 वर्ष पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए यूनिवíसटी की ओर से अभी मेरिट जारी नहीं की गई है। एलएलबी में प्रथम मेरिट से एडमिशन हो चुके हैं.दूसरी मेरिट जारी करने से पहले यूनिवíसटी ने स्टूडेंट को अपने फॉर्म में संशोधन के लिए मौका दिया था। बहुत से स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन करते समय पूर्णांक और प्राप्तांक में गलती की थी। फॉर्म में संशोधन की वजह से यूनिवíसटी एलएलबी की मेरिट जारी नहीं कर पाया है। एलएलबी में एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थी यूनिवíसटी की मेरिट का इंतजार कर रहे है। एलएलबी में अभी एडेड कॉलेजों में भी सीट खाली है। इसकी वजह से सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट एडेड कॉलेजों की ओर देख रहे एडेड कालेज के बाद सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होगी।

Posted By: Inextlive