- सबसे अधिक बीए प्राइवेट और रेगुलर में मौजूद स्टूडेंट

- अधिकतर पर फोर, फाइव और थर्ड कैटेगरी में कार्रवाई

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में सेशन ख्0क्ब् में रेगुलर व प्राइवेट एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स द्वारा अनुचित साधन का प्रयोग करने पर कैटेगरी तय कर दी गई, जिसमें यूनिवर्सिटी ने ऐसे सभी स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी कर दी है, जिन्होंने परीक्षा में अनुचित साधन प्रयोग किया था। इस बड़ी लिस्ट में तय की गई कैटेगरी के अनुसार अधिकतर गंभीर कैटेगरी में फंसे हैं, जिनकी परीक्षा निरस्त करने के साथ ही प्रतिबंध भी लगा है।

कैटेगरी और दंड

यूनिवर्सिटी की ओर से एग्जाम में अनुचित साधन प्रयोग करने पर स्टूडेंट्स को दंड देने के लिए छह कैटेगरी तय की गई हैं, जिनमें कैटेगरी एक में स्टूडेंट को चेतावनी देते हुए भविष्य में सावधान रहने को कहा गया है। कैटेगरी दो में संबंधित विषय कोड की परीक्षा निरस्त कर दी जाती है। तीन में सम्पूर्ण ख्0क्ब् की परीक्षा निरस्त कर दी गई। कैटेगरी चार में सम्पूर्ण ख्0क्ब् की परीक्षा निरस्त करने के साथ भविष्य में यूनिवर्सिटी की किसी भी परीक्षा में वर्ष ख्0क्भ् तक सम्मिलित नहीं हो सकेगा। कैटेगरी पांच में परीक्षा निरस्त होने के साथ ही ख्0क्म् तक सम्मिलित नहीं होगा। कैटेगरी छह के अनुसार सम्पूर्ण परीक्षा निरस्त होने के साथ ख्0क्7 तक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा।

यह है सीन

जारी की गई 90 स्टूडेंट्स की लिस्ट में कैटेगरी एक से केवल दो ही स्टूडेंट्स हैं। कैटेगरी दो से छह स्टूडेंट्स, तीन कैटैगरी के क्ब् स्टूडेंट, कैटैगरी चार में फ्क् स्टूडेंट्स, पांच कैटेगरी के फ्भ् और कैटेगरी छह में केवल एक स्टूडेंट्स को दंडित किया गया है। इन सभी स्टूडेंट्स में बीए रेगुलर, प्राइवेट, एमए, एमकॉम, बीएससी, बीकॉम और एलएलबी के स्टूडेंट्स शामिल हैं। इन सभी की कॉपियां चेक होने के बाद इन पर यह कैटेगरी लगाई गई। इन सभी आरोपी स्टूडेंट्स पर कॉलेज अपने स्तर से कार्रवाई करेंगे, जिनको यूनिवर्सिटी की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही यह लिस्ट सभी कॉलेजों को उपलब्ध कराई गई है।

Posted By: Inextlive