कोरोना काल की कठिन स्थिति में भी शानदार बजट : डॉ. बालियान

Updated Date: Mon, 08 Feb 2021 05:42 PM (IST)

केंद्रीय मंत्री ने बजट को सर्वजन हिताय बताया, बजट से कृषि एवं उद्योगों को नई गति मिलेगी

Meerut। केंद्रीय मंत्री डॉ। संजीव बालियान ने रविवार को क्षेत्रीय कार्यालय पर प्रेस वार्ता में बजट की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल की कड़ी चुनौतियों के बीच मोदी सरकार ने सभी वर्गो को फोकस करते हुए बेहतरीन बजट पेश किया। बजट से कृषि एवं उद्योगों को नई गति मिलेगी, वहीं स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए अभूतपूर्व प्रविधान किया गया है। आम लोगों का जीवन सरल होगा।

आत्मनिर्भरता की नींव

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दशक के पहले बजट में आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी गई है। कोविड से लड़ाई में जहां मोदी सरकार सफल हुई, वहीं विज्ञानियों ने दो-दो वैक्सीन बनाकर दुनिया को हैरत में डाल दिया। बजट में कृषि क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने, किसानों की आय दोगुना करने, गांव का विकास तेज करने, सड़क व परिवहन को विस्तार देने के साथ एमएसएमई सेक्टर के लिए भी काफी कुछ है। वरिष्ठ नागरिकों को आयकर से राहत दी गई है। उज्जवला योजना में एक करोड़ नए लाभाíथयों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। प्रवासी मजदूरों के लिए एक देश-एक राशन योजना को सुलभ बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया। कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए 16.5 लाख करोड़ का भारी भरकम बजट दिया गया है। किसानों को उनकी उपज लागत का डेढ़ गुना दिया जाएगा। डॉ। बालियान ने कहा कि 2013-14 में यूपीए सरकार के 33674 करोड़ की तुलना में मोदी सरकार ने 75060 करोड़ का बजट दिया गया। यूपीए सरकार ने इस दौरान 236 करोड़ की दाल खरीदी, वहीं वर्तमान सरकार ने 10530 करोड़ की दाल खरीद की। केंद्रीय मंत्री ने साफ किया कि सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर गंभीर है। कहा कि सरकार एमएसपी को लेकर पूर्ण आशवासन दे चुकी है।

ये रहे मौजूद

प्रेस वार्ता में सांसद राजेंद्र अग्रवाल, राज्यसभा सदस्य कांता कर्दम, नोएडा विधायक व मेरठ प्रभारी पंकज सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनीवाल, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल व जिलाध्यक्ष अनुज राठी मौजूद रहे। संचालन महानगर महामंत्री महेश बाली ने किया। क्षेत्रीय प्रवक्ता गजेंद्र शर्मा ने बताया कि बजट को लेकर प्रदेशभर में कार्यक्रम किए गए हैं।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.