सीसीएसयू व संबद्ध कॉलेजों में रोजगार के नए कोर्स हो रहे तैयार

- इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स की बेहद है मांग

Meerut । सीसीएसयू से संबद्ध कॉलेजों में रेगुलर कोर्स चल रहे हैं, लेकिन रोजगारपरक कोर्स की कमी है। दरअसल, इंडस्ट्रीज व रोजगार से जुड़े नए कोर्स शुरु करने की मांग हुई थी। इसके मद्देनजर कुछ कॉलेज नए कोर्स डिजाइन करके यूनिवर्सिटीज को दे रहे हैं। हालांकि, सीसीएस यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक अब कॉलेजों के बजाए यूनिवर्सिटी ही नए कोर्स को डिजायन करेगी।

बन रही है योजना

गौरतलब है कि इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स की बेहद मांग है। इसे देखते हुए यूनिवर्सिटी इस कोर्स को शुरु करने की योजना बना रही है। वहीं कुछ कॉलेजों में साइबर लॉ व साइबर सिक्योरिटी जैसे कोर्स शुरु करने की डिमांड की है। एक कॉलेज ने साइबर लॉ व सिक्योरिटी का पूरा कोर्स डिजाइन किया है। यूनिवर्सिटी स्तर पर अभी इस तरह के कोर्स की संबद्धता किसी भी कॉलेज को नहीं दी गई है। यूनिवर्सिटी के वीसी के अनुसार रोजगार के क्षेत्र में कई नए कोर्स की मांग हो रही है। आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस ओर साइबर लॉ उसी दिशा में है।

कॉलेजों को नए कोर्स की संबद्धता देने के लिए दस जनवरी का समय था। कॉलेज का काम केवल संबद्धता के लिए आवेदन करना है। इस तरह के कोर्स व सिलेबस तैयार करना नहीं, बल्कि यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट कोर्स को सिलेबस को देखेंगे, उसके बाद कोर्स शुरु किया जाएगा। इस कोर्स को भी पहले यूनिवर्सिटी स्तर पर ही तैयार किया जाएगा।

प्रो.वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive