स्कूलों को अपना सभी विवरण यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना है।

Meerut। यूपी बोर्ड ने वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा केंद्र इस बार भी ऑनलाइन ही बनाए जाएंगे। जिला स्तर पर पिछले साल की ही तरह स्कूलों को अपना सभी विवरण यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना है।

दिए गए निर्देश

परिषद मुख्यालय की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार परीक्षा केंद्र बनाने के लिए स्कूलों को हर हाल में पांच दिसंबर तक स्कूलों का विवरण परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करना है। स्कूलों के लिए डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि यही है। इसके साथ ही वर्ष 2020 में बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए स्कूलों के विवरण में यदि कोई बदलाव है तो उसे विद्यालय पांच दिसंबर तक ही अपडेट कर दें।

डीएम की समिति करेगी सत्यापन

आनलाइन अपलोड विवरण के आधार पर केंद्र बनाए गए स्कूलों का भौतिक सत्यापन जिलाधिकारी की अगुवाई में बनने वाली जिला समिति करेगी। जिला समिति को सभी स्कूलों का सत्यापन 20 दिसंबर तक पूरा करना है। जिला समिति के सत्यापन की आख्या जिविनि के माध्यम से परिषद की वेबसाइट पर 26 दिसंबर तक अपलोड करनी है। प्रधानाचार्यों द्वारा अपलोड जानकारी और जिला समिति के सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर आनलाइन केंद्र बनाकर परीक्षा केंद्रों पर छात्र आवंटन की सूची 11 जनवरी तक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। आनलाइन बने केंद्रों पर किसी भी आपत्ति को आनलाइन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी होगी। 31 जनवरी तक केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। दोबारा आपत्ति होने पर चार जनवरी तक स्वीकार की जाएगी और नौ जनवरी को केंद्रों की अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

होगी जिओ टै¨गग

नकल विहीन परीक्षा के लिए केंद्रों पर सभी कक्ष में सीसीटीवी कैमरा साउंड रिकाíडंग के साथ लगने व 30 दिनों तक फुटेज रखने की व्यवस्था होनी चाहिए। इस साल भी सभी केंद्रों की जिओ टै¨गग होगी। प्रधानाचार्यों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध एप में अपनी यूजर आइडी और पासवर्ड के साथ स्कूल से लागिन कर जिओ टै¨गग करनी है।

Posted By: Inextlive