लखनऊ से हुई तकनीकी खामी से खड़ी हुई मुसीबत, लोगों ने किया हंगामा

बिजली अफसरों के फूले हाथ-पांव, साधा हाईकमान से संपर्क

Meerut। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन हजारों की संख्या में उपभोक्ताओं के घर पर लगे स्मार्ट मीटर से बिजली काट देने से शहर में हाहाकार मच गया। देखते ही देखते भीड़ शहर के बिजलीघरों पर जमा होने लगी। बकाया बिजली बिल के चलते कनेक्शन कटने के भ्रम में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। एक साथ शहर भर के बिजलीघरों पर हंगामा शुरू होते ही पीवीवीएनएल के अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। यूपीपीसीएल के उच्च अधिकारियों से संपर्क साधा। पता चला कि लखनऊ स्थित स्मार्ट मीट¨रग सेट से गलत कबांड के चलते स्मार्ट मीटर से बिजली कट गई है। इसके बाद नगरीय विद्युत वितरण मंडल के अधिकारी और बिजली घरों पर अवर अभियंता यही कहते रहे कि देर रात तक आपूर्ति सुचारू हो जाएगी। हालांकि त्योहार के दिन देर रात तक लोग बिजली आपूर्ति का इंतजार करते रहे।

तीन बजे कटी बिजली

शहर के घरों में लगे स्मार्ट मीटर से बिजली कनेक्शन कटने की परेशानी दोपहर तीन बजे से शुरू हुई। खैरनगर, इंदिरा चौक, नेहरूनगर, नौचंदी, जागृति विहार, घंटाघर, शास्त्रीनगर से लोगों ने बिजली घरों पर फोन करने शुरू किए। जैसे-जैसे लोगों में एक-दूसरे के घरों की बिजली कनेक्शन स्मार्ट मीटर से कटने की बात फैली लोग भड़क उठे। शाम छह बजे तक शहर के नौचंदी, घंटाघर, इंदिरा चौक, बच्चा पार्क, मेडिकल, जागृति विहार, खड़ौली समेत अन्य बिजली घरों में लोगों की भीड़ जुट गई और हंगामा शुरू हो गया।

बिल जमा पर कटी बिजली

उपभोक्ताओं में इस बात का गुस्सा था कि जिनका बिजली बिल जमा था, उनकी भी बिजली काट दी गई। हालांकि बिजली अधिकारी यह समझाते रहे कि बकाया बिल की वजह से बिजली नहीं काटी गई है। मगर लोग मानने को तैयार नहीं हुए। अपने जमा किए बिजली के बिल दिखाते रहे।

सांसद-विधायकों ने की उच्च अधिकारियों से बात

शहर में बिजली कटने से मचे कोहराम के बीच सांसद राजेंद्र अग्रवाल समेत विधायकों ने बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों को फोन मिलाए। भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ। लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने भी बात की। उच्च अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट मीटर सर्वर से लखनऊ के स्मार्ट मीट¨रग सेल से जुड़े हैं। कंप्यूटर से ऑटोमेटिक गलत कमांड चले जाने से स्मार्ट मीटर से आउटपुट कट गया है। बिजली स्मार्ट मीटर तक पहुंच रही है लेकिन उसके आगे नहीं जा रही है।

त्योहार नहीं मना पाए लोग

बिजली न होने से लोगों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार फीका पड़ गया। मंदिरों व घरों में सजे दरबारों में अंधेरा छाया रहा। हालांकि रात 7.30 बजे से बिजली आपूर्ति बहाल होने लगी थी लेकिन सारी सजावट और तैयारी पर बिजली ने पानी फेर दिया।

पानी की आपूर्ति भी ठप

घरों की बिजली गुल होने से पीने के पानी को भी लोग तरस गए। घरों में लगे सबमर्सिबल पंप नहीं चल सके। कुछ स्थानों पर पेयजल आपूर्ति भी प्रभावित हुई। खड़ौली क्षेत्र में सबसे ज्यादा दिक्कत रही।

लखनऊ में स्मार्ट मीट¨रग सेल में तकनीकी खामी से गलत कबांड चली गई है। जिससे प्रदेश के कई जिलों में समस्या हो गई है। मेरठ में लगभग 1000 कनेक्शन कटने की सूचना मिली है। लखनऊ से उच्च अधिकारियों ने बताया है कि देर रात तक सभी उपभोक्ताओं की बिजली चालू हो जाएगी। बकाया बिल की वजह से बिजली नहीं काटी गई है।

एसबी यादव, चीफ इंजीनियर, मेरठ जोन

----------

बिजली कटौती के खिलाफ घेरा डीएम आवास

लाइट काटने के मामले में बिजली घर पर नहीं हुई लोगों की सुनवाई, बिल न जमा होने की कही गई बात

डीएम ऑफिस पहुंचे शास्त्रीनगर समेत पांडव नगर, नंगला बट्टू, साकेत और मिशन कंपाउंड के निवासी

मेरठ। शास्त्रीनगर और जागृति विहार की लाइट कटने के बाद जब बिजली घर में सुनवाई नहीं हुई तो सभी लोग एकत्र होकर डीएम आवास पर पहुंच गए और हंगामा करना शुरू कर दिया। हालांकि काफी लोगों को आते देख डीएम आवास का गेट बंद कर दिया गया। प्रशासनिक अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया और उन्होंने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। लोगों का कहना था कि हमारा बिल जमा हो चुका है,बावजूद इसके हमारे घरों की लाइट बिजली विभाग के अधिकारियों ने काट दी है।

ये है मामला

शास्त्रीनगर समेत पांडव नगर, नंगला बट्टू, साकेत और मिशन कंपाउंड के कई एरिया की लाइट बुधवार दिन में कट गई, जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजलीघर में जब लोगों की सुनवाई नहीं हुई तो वो डीएम आवास पहुंच गए और हंगामा करने लगे। लोगों ने बताया कि बिजली घर पर जब वह लाइट नहीं आने का कारण पूछने गए थे तो यह कह दिया गया कि घरों के बिजली के बिल जमा नहीं हुए है, इसलिए बिल जब तक जमा नहीं होंगे तब तक लाइन जोड़ी नहीं जाएगी। इसके बाद लोगों में आक्रोश फैल गया। लोगों ने अपनी जमा की रसीदी डीएम आवास के बाहर एकत्र होकर दिखाई तो कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। सिविल लाइन पुलिस भी पहुंच गई। लोगों ने कहा कि विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते पूरे दिन घर में गर्मी में रहना पड़ा है। विद्युत विभाग के जेई और एसडीओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। बिल जमा नहीं होने की बात कहकर लाइट काट दी गई है। प्रशासनिक अधिकारियों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से बातचीत की। जिसके बाद उन्होंने बताया कि यह बिल का मामला नहीं है, यह टेक्निकल मामला है, जल्द ही बिजली आ जाएगी, जिसके बाद ही लोग शांत हुए।

Posted By: Inextlive