शहर में आज 7 साइट्स पर होगा टीकाकरण

पीएम करेंगे संवाद, वेबकास्टिंग की व्यवस्था

Meerut। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर इंतजार की घडि़यां आखिरकार खत्म हो गई। आज देशभर के साथ मेरठ में भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम लांच होने जा रहा है। इसके साथ ही जिले में भी वैक्सीनेशन लांचिंग को लेकर तैयारियां पूरी हो गई। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि शनिवार को सात साइट्स पर सात सौ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। सुबह 9.00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक सेशन चलेगा। पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लाइव संवाद भी होगा। इसके लिए अलग से वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। फ‌र्स्ट फेज में डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टॉफ को वैक्सीन दी जाएगी। सभी साइट्स पर बैनिफिशिरीज की लिस्ट जारी कर दी गई है।

ये साइट्स तैयार

जिले में पहले दिन एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज, प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, पीएल शर्मा जिला अस्पताल, डफरिन अस्पताल, सीएचसी मवाना, सीएचसी सरधना पर वैक्सीनेशन साइट्स तैयार की गई है। हर साइट पर 100 बैनिफिशिरिज को वैक्सीन दी जाएगी। डीआईओ डॉ.प्रवीण गौतम ने बताया कि सभी साइट्स पर हाई सिक्योरिटी में वैक्सीन की 11-11 वॉयल शुक्रवार को ही पहुंचा दी गई। 1 वॉयल से 10 लोगों को डोज दी जाएगी।

इन्हें लगेगा पहला टीका

पहले दिन वैक्सीनेशन को लेकर जिले में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आगे आएं हैं। जिला अस्पताल में फ‌र्स्ट वैक्सीन के लिए सीएमओ, जिला टीबी अधिकारी, डीआईओ और एसआईसी को नामित किया गया है, जबकि मेडिकल कॉलेज में पहला वैक्सीन प्रिंसिपल डॉ। ज्ञानेंद्र को प्रस्तावित है। वहीं डफरिन में भी पहला वैक्सीन एसआईसी को लगाना प्रस्तावित है।

होगी वेबकास्टिंग

शनिवार को शुरू होने वाले वैक्सीनेशन लांच को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है। पीएम के लाइव संवाद के लिए हर साइट पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था है। सभी साइट्स पर टीवी और प्रोजेक्टर लगवाया गया है। डॉ। प्रवीण ने बताया कि यूपी में 75 जिलों में से सिर्फ लखनऊ और बनारस में पीएम का टू-वे संवाद होगा। अन्य सभी जिलों में इसे वनवे रखा गया है। हालांकि मेडिकल कॉलेज में टू-वे कम्यूनिकेशन की व्यवस्था की गई है। प्रिंसिपल डॉ। ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि हर तरह की व्यवस्था के लिए तैयारियां कर ली गई है। इस दौरान सीएम आदित्यनाथ भी इसमें सम्मिलित रहेंगे।

कंट्रोल रूम तैयार

कोराना वैक्सीन को लेकर सीएमओ ऑफिस में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका नंबर 0121-2662244 है। सीएमओ ने बताया कि ये 24 घंटे काम करेगा। शिफ्ट वाइज इसमें ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन से संबंधित किसी भी समस्या, जानकारी या मदद के लिए यहां कॉल किया जा सकता है।

जिले में वैक्सीनेशन लांचिंग के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। 7 साइट्स पर 700 लोगों को पहले दिन वैक्सीन लगेगी।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive