स्वास्थ्य विभाग की प्रणाली रही लचर, ढीली व्यवस्थाएं

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ हुई खानापूर्ति

Meerut। आधी-अधूरी और लचर व्यवस्थाओं के बीच सोमवार को जिले में कोरोना वायरस वैक्सीन का दूसरा ड्राई रन आयोजित हुआ। 37 बूथों पर 71 सेशन हुए । इनमें से अधिकतर में व्यवस्थाएं ढीली ही रही। आलम ये रहा है कि कई बूथों पर तैयारियां ही नहीं हुई थी, जबकि कुछ बूथों को आनन-फानन में तैयार कर खानापूर्ति कर ली गई।

मेडिकल में 5 सेशन में से 2 मिले गायब

एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज को वैक्सीनेशन के लिहाज से काफी अहम सेंटर माना जा रहा है। यहां सोमवार को भी 5 सेशन तैयार कर ड्राई रन होना था। लेकिन मात्र 1 बूथ ही तैयार किया गया था। 4 जगहों पर कोई व्यवस्थाएं नहीं की गई थी। मीडिया में बात फैलते ही आनन-फानन में कुर्सी-मेज डालकर यहां तुरंत ही बूथ तैयार किए गए। लाभार्थी न होने की वजह से बस स्टॉफ यहां बैठा रहा।

डीएम और कमिश्नर ने किया औचक निरीक्षण

कमिश्नर अनीता सी मेश्राम और डीएम के.बालाजी ने ड्राई रन की स्थितियों का जायजा लेने के लिए कई बूथों का निरीक्षण किया। कमिश्नर एलएलआरएम मेडिकल कालेज व कैंट अस्पताल पहुंची। मॉकड्रिल के दौरान बूथ पर बनाए गए वेटिंग रूम, सेपरेट वैक्सीनेशन रूम व आब्जर्वर रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेटर कार्ड व सुपरविजन फार्म भी चेक किए। वहीं डीएम ने सुबह एलएलआरएम मेडिकल कालेज, सीएचसी रोहटा का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गत 05 जनवरी को आयोजित मॉकड्रिल में सुधार का अवसर प्राप्त हुआ है।

मेडिकल कॉलेज पहुंचे सांसद

वैक्सीन के ड्राई रन को लेकर सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने भी मेडिकल कॉलेज के ओपीडी रिसेप्शन में बने बूथ का निरीक्षण किया। इस दौरान सांसद ने वैक्सीनेशन को लेकर किए जा रहे इंतजाम और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही बूथ पर बने तीनों रूम चेक किए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मेडिकल प्रशासन को निर्देशित किया वैक्सीनेशन को लेकर सभी गाइडलाइंस का पालन किया जाए।

ये रहेगी व्यवस्था

डीआईओ डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि ड्राईरन के लिए 37 बूथ पर 71 सेशन आयोजित हुए। एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में अधिक व्यवस्थाएं की गई है। इसके तहत दौराला में 2, ब्रहमपुरी में दो, पांचलीखुर्द में 4, खरखौदा में 4, भावनपुर में 4, सरुरपुर में 2, मलियाना में 1, जिला महिला व पुरुष चिकित्सालय में 3, माछरा में दो, पुलिस लाइन में 4, साबुन गोदाम में 1, संतोष अस्पताल में 1, इस्लामाबाद में 1, तहसील में 1 , रोहटा में 2, हस्तिनापुर में 1, कैंट में 3, नंगलाबट्टू में , राजेंद्र नगर में 3, भूडबराल में 1, कंकरखेड़ा में 2 व अन्य स्थानों पर बूथ बनाए गए हैं।

ड्राई रन के दौरान सभी तैयारियां लगभग पूरी हैं। जो कमियां रही हैं उन्हें सुधारा जा रहा है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive