लखनऊ में आतंकवादी पकड़े जाने और मेरठ में केएलएफ कनेक्शन के कारण बढ़ी सतर्कता

कांवड़ यात्रा के शिविर और पूरे नियम को लेकर शासनादेश का इंतजार

आज डीएम ले सकते है कांवड़ यात्रा के संबंध में बैठक

Meerut। कोरोना के साये में कांवड़ यात्रा को सफल बनाने के लिए प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। उनका कहना है कि हाल में लखनऊ में अलकायदा से जुड़े दो आतंकवादी पकड़े जाने के बाद अब कांवड़ यात्रा को लेकर और ज्यादा अलर्ट रहेगा। पिछले बरसों की तुलना में ज्यादा चौकसी बरते जाने की योजना बनाई जा रही है।

मेरठ का लगातार कनेक्शन

दरअसल लखनऊ में पकड़े गए आतंकवादियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि मेरठ और आसपास के क्षेत्रों को भी धमाकों से दहलाने की तैयारी थी। इसके अलावा, मेरठ का केएलएफ (खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट) के साथ लगातार कनेक्शन निकल रहा है, जिसके चलते पुलिस हाई अलर्ट पर है। ऐसे में कांवड़ यात्रा को सुरक्षित संपन्न कराने की नई चुनौती खड़ी हो गई है।

कांवडि़यों के वेश में पुलिसकर्मी

कांवड़ यात्रा में पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त संख्या तैनात करने के अलावा पुलिस और इंटेलीजेंस कर्मियों को कांवडि़यों के वेश में तैनात करने की भी योजना है। ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी। निगरानी का नोडल एसपी सिटी को बनाया गया है।

रूट डायवर्जन जल्द

कांवड़ यात्रा को लेकर हर बार रूट डायवर्जन किया जाता है, इस बार भी रूट डायवर्जन किया जाएगा। रूट डायवर्जन की पूरी जिम्मेदारी एसपी ट्रैफिक जितेंद्र श्रीवास्तव को दी गई है। इसके साथ ही चार पहियां और दो पहियां वाहनों के पास भी एसपी ट्रैफिक के यहां से जारी किए जाएंगे।

शिविर के लिए आदेश का इंतजार

एडीएम सिटी अजय तिवारी ने बताया कि अभी कांवड़ शिविर के लिए किसी को अनुमति नहीं दी जाएगी। शासनादेश का इंतजार किया जा रहा है। कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा।

आज डीएम लेंगे बैठक

एसपी सिटी विनीत भटनागर ने बताया कि कांवड़ यात्रा से संबंधित बैठक की रूपरेखा तैयार करने के संबंध में डीएम के। बालाजी बुधवार को बैठक लेंगे।

कांवड़ यात्रा को लेकर लिखित निर्देश अभी नहीं मिले हैं। कोविड के कारण इस बार गाइड लाइन में कई बदलाव हो सकते है। इसके बाद ही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अजय तिवारी, एडीएम सिटी

इस साल पहले से अधिक सतर्कता बरती जाएगी। इंटेलीजेंस भी अलर्ट है। रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया जा रहा है।

विनीत भटनागर, एसपी सिटी एवं नोडल अधिकारी कांवड़ यात्रा

Posted By: Inextlive