- अक्सर जाम से जूझते नजर आते हैं ग्राहक

- पब्लिक टॉयलेट और पेयजल की भी सुविधा मयस्सर नहीं

मेरठ। शहर के प्रमुख और पुराने बाजारों में गिना जाने वाला लालकुर्ती बाजार हर वर्ग के ग्राहक के लिए पसंदीदा बाजार है। साप्ताहिक पैंठ से लेकर दैनिक बाजार में हर प्रकार का सामान उपलब्ध रहता है। लेकिन इसके बाद भी इस बाजार में आज भी ग्राहकों के लिए मूलभूत सुविधाओं का अभाव है।

अतिक्रमण ही मुख्य समस्या

लालकुर्ती बाजार काफी पुराना बाजार है इस बाजार को कालोनी के बीच में विकसित किया गया है। इसलिए यह बाजार बिना किसी प्लानिंग के विकसित हो गया। बाजार में जगह जगह अतिक्रमण के कारण मुख्य सड़क पर दिनभर जाम की समस्या बनी रहती है। जिस कारण से अतिक्रमण प्रमुख समस्या है।

पार्किंग व्यवस्था का अभाव

बाजार में रोजाना हजारों की संख्या में ग्राहक आते हैं लेकिन इसके बाद भी वाहन खड़ा करने के लिए पार्किग व्यवस्था बाजार में नही है। इसलिए ग्राहकों को दुकानों के बाहर ही अपनी वाहन खडे़ करने पड़ते हैं। इस कारण से बाजार में जाम अधिक लगता है।

पब्लिक टॉयलेट की सुविधा नही

बाजार में पब्लिक टॉयलेट या शुद्ध पेय जल की सुविधा ग्राहकों के लिए नही है। दुकानों में ही ग्राहकों के लिए पेयजल उपलब्ध रहता है।

कूड़ा और गंदगी के ढेर

बाजार में रोजाना दिनभर ग्राहकों की भीड़ के साथ साथ वाहनों का आवागमन जारी रहता है जिस कारण से मुख्य बाजार में ही जगह जगह गंदगी और कूड़ा आम सी बात है। बाजार की शुरुआत में ही सब्जी बाजार है जिस कारण से गंदगी का ढेर लगा रहता है।

फैक्ट-

- अंग्रेजों के समय से बाजार की शुरुआत

- करीब 125 से अधिक दुकानों का बाजार

- बाजार में दैनिक जरुरत की सभी प्रमुख चीजों की दुकानें

- साप्ताहिक कपड़ा पैठ में सबसे अधिक गारमेटस का कारोबार

- 3 से 4 हजार ग्राहकों की रोजाना आवाजाही

-20 से 25 लाख का तकरीबन रोजाना का कारोबार

कोटस-

बाजार में केवल जाम और अतिक्रमण ही प्रमुख समस्या हैं। पेय जल के लिए दुकानों के बाहर ही पानी कैंपर रखे रहते हैं। दुकानों में पानी उपलब्ध रहता है।

- शहजाद

बाजार में बड़े वाहनों की आवाजाही आटो रिक्शा का आवागमन जारी रहता है जिस कारण से जाम लगना रोजाना की बात है। ऐसे में बडे़ वाहनों पर रोक लगाकर व्यवस्था बनाई जा सकती है।

- इरशाद

बाजार में कैंट के कर्मचारियों द्वारा सुबह के समय सफाई की जाती है लेकिन दिनभर बाजार में आवाजाही रहती है तो गंदगी भी स्वभाविक है।

- रेहान

Posted By: Inextlive