सीवरलाइन के बाद भी मेन रोड पर जगह-जगह हो जाता है जलभराव

जलभराव के कारण मकान छोड़कर जाने को मजबूर स्थानीय लोग

Meerut। शहर के कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां साल भर कोई भी मौसम हो लेकिन वहां की गलियों से लेकर सड़कों की सूरत नही बदलती। शहर की सीमा के अंदर होने के बावजूद भी इन कॉलोनियों का हाल इस कदर बदत्तर है, जितना शायद आज कल गांवों का भी नही होता है। कहने को यहां सड़के हैं। सीवर लाइन है। नाले नालियों की व्यवस्था है, फिर भी यहां के लोग पूरे साल परेशान रहते हैं। बरसात में यहां के हालत नरक से बदत्तर हो जाते हैं। हालात यह है कि अब लोग यहां से अपने मकान बेचकर या किराये पर देकर दूसरी जगह रहने लगे हैं। हम बात कर रहे हैं शहर के मुस्लिम बाहुल्य इलाके समर गार्डन की। जहां मेन 60 फुट रोड से लेकर संकरी गलियों में नालियों का गंदा पानी भरा रहता है।

सड़क पर बहता है सीवर का पानी

आबादी के हिसाब से समर गार्डन शहर के सबसे बडे़ वार्ड में एक है। यहां से शहर को जोड़ने के लिए मेन रोड को 60 फुटा रोड कहा जाता है। इस रोड से छोटे बडे़ वाहन से लेकर ट्रक तक दिल्ली रोड से हापुड़ रोड तक जाते हैं, लेकिन इस रोड और रोड से जुडी समर गार्डन, मजीदनगर की गलियों की बात करें तो हालत इस कदर खराब है कि आप बरसात तो दूर सर्दी व गर्मी के सीजन में भी यहां से वाहन लेकर गुजर नही सकते हैं। चार चार फुट गहरे गड्ढे और गड्ढों में भरा पानी व कीचड़ पूरे साल लोगों को परेशान करते हैं। यहां सीवर लाइन तो निगम ने डाल दी लेकिन करीब छह साल से सीवर लाइन चालू नही हो सकी है। इसलिए बरसात में सीवर में जाने के बजाए पानी सड़कों पर बहता है और लोग उसी गंदे पानी से गुजरने को मजबूर रहे हैं।

बिना बरसात भी जलभराव

इसे इलाके में जलनिकासी की व्यवस्था इस कदर खराब है कि नालियां जगह जगह बंद हैं। नाले जाम है ऐसे में रोजाना घरों से निकलने वाला पानी कुछ दूर नालियों में बहकर सड़कों पर ही भर जाता है। ऐसे में पूरे साल यहां सड़क पर गड्ढों में गंदा पानी भरा रहता है। इस कारण से गलियों में तो बुरा हाल है और कच्ची सड़क होने के कारण पूरी सड़क पर कीचड़ रहती है। हालत यह है कि इसके कारण से यहां लोगों ने अपने घर बेचकर जाना तक शुरु कर दिया है।

60 फुट रोड की हालत इस कदर खराब है कि यहां छोटे या बडे़ वाहन से नहीं निकल सकते है। सीवर लाइन है लेकिन पूरी तरह बंद हैं सीवर लाइन मे कूड़ा भरा रहता है। ढक्कन तक चोरी हो गए हैं। नालियों का पानी सड़क पर आता है। हालत यह है कि हमने अपना मकान किराये पर देकर दूसरी कॉलोनी में रहना शुरु कर दिया है।

चौ। असिफ कस्सार

नगर निगम द्वारा यहां साफ सफाई तक कई कई दिनों मे होती है। जलभराव के लिए तो कोई प्लानिंग हो नही रही है। सीवर लाइन को चालू कराया जाए। नालियों की व्यवस्था को ठीक कराया जाए। तब तो जलनिकासी हो सकती है।

शिरीन डोबरियाल

बरसात तो दूर की बात यहां तो पूरे साल ही पानी भरा रहता है। सड़कों का हाल इसलिए बेकार है कि यहां रोज बडे़ बडे़ वाहन गुजरते हैं उनसे सडक़ की हालत खराब है। ऊपर से पानी भर जाने के कारण सड़क पूरी तरह से टूट गई है।

बीनू

यहां पर सड़कों में गड्ढे होने और नालों में बड़ी सिल्ट के कारण घरों में पानी भर रहा है। इस कारण से यहां के लोग अपने अपने मकान बेच कर जा रहे हैं। यह नगर निगम की बहुत बड़ी लापरवाही है।

गुड्डू चौधरी

समर गार्डन के लिए सीवर लाइन का काम अधर में है। कई जगह सीवर लाइन चालू नही है। साथ में लोगों ने खुद अपने घरों के बाहर नालियों को बंद किया है। नालियों की लगातार सफाई हो रही है। नाले तक की सिल्ट निकाल कर जलनिकासी को बेहतर किया गया है।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive