बस अड्डे और आरटीओ में जलभराव से होती है मुश्किल

हर साल जरा सी बारिश में रोडवेज लेकर आरटीओ परिसर हो जाता है जलमग्न

Meerut। बरसात के सीजन में जलभराव केवल शहर के मोहल्लों की गलियों और सड़कों पर ही लोगों को परेशान नही करता है बल्कि जलभराव के कारण सारे ऐसे कई प्रमुख कार्यालय हैं जिनके परिसर जरा सी बारिश में जलमग्न हो जाते हैं। बरसात होते ही पूरा परिसर पानी में इस कदर डूब जाता है कि विभाग में आने जाने वाले आवेदक तो दूर विभागीय कर्मचारी और आला अधिकारियों की भी परेशानी बढ़ जाती है। इसके बाद भी निगम स्तर से इन विभागों से जलनिकासी का समाधान नही निकला जा रहा है।

बस डिपो में परेशानी

आमजन की सबसे अधिक आवाजाही वाले प्रमुख परिसर भैंसाली बस डिपो की तो बरसात के दौरान मेन परिसर में जगह जगह पानी भर जाता है जिसके कारण बस से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। लेकिन इससे अधिक भैंसाली बस डिपो की वर्कशॉप में बरसात के पूरे सीजन में पानी भरा रहता है। हालत यह रहती है कि वर्क शॉप का परिसर नीचा होने के कारण बरसात का पानी वर्कशॉप से निकल ही नही पाता है और वर्कशॉप समेत रोडवेज के अन्य विभाग में कार्यरत सैकड़ों कर्मचारियों को रोजाना इस पानी के बीच होकर निकलना पड़ता है। जबिक सोहराबगेट डिपो परिसर का तो इससे भी बुरा हाल है यहां मेन परिसर में ही जगह जगह गडढे हैं बरसात के दिनों में इनमें इस कदर पानी भर जाता है कि यात्रियों को बस में चढ़ने तक में परेशानी होती है।

आरटीओ परिसर बनता है तालाब

ऐसा ही कुछ हाल आरटीओ कार्यालय का है। आरटीओ कार्यालय में हर बरसात में पूरे परिसर में जलभराव इस कदर हो जाता है कि परिसर तालाब बन जाता है। पैदल चलना तो दूर वाहन से निकलना भी इस परिसर से दूभर हो जाता है। हर साल बरसात के कारण पूरा फिटनेस ग्राउंड पानी से भर जाता है जिस कारण से गाडि़यों की फिटनेस तक रदद करनी पड़ जाती है। हालांकि आरटीओ परिसर में गत वर्ष पानी निकलाने के लिए पूरी सीवर लाइन डाली गई थी लेकिन यह लाइन अभी चालू नही हो पाई है जिस कारण से इस साल भी बरसात में आरटीओ परिसर जलभराव की समस्या से जूझ रहा है।

भैंसाली डिपो परिसर में केवल वर्कशॉप में जलभराव की समस्या है वहां लेवल नाले के लेवल से नीचा है इसलिए पानी नही निकल पाता है। हम पंप लगाकर पानी निकालने की व्यवस्था करा देते हेैं लेकिन जब तक लेवल या निकासी के लिए सीवर लाइन की व्यवस्था नही होगी तब तक यह समस्या बनी रहेगी।

नीरज सक्सेना, आरएम

आरटीओ परिसर में जल निकासी के लिए पाइप लाइन डाली गई है जिससे पानी निकल जाता है लेकिन तेज बरसात के बाद पानी निकलने में कुछ समय लगता है।

श्वेता वर्मा, एआरटीओ

सोहराबगेट बस डिपो का परिसर का तो बुरा हाल है यह अच्छी बात है कि बस डिपो के बाहर टाइल्स लगा दी गई है यात्री वहीं से बस में बैठते हैं अंदर तो पूरा परिसर बेकार हुआ पड़ा है।

सतीश त्यागी

हम गत सप्ताह बरसात के दौरान आरटीओ कार्यालय गए थे लेकिन वहां तो पूरा परिसर ही बरसात के पानी से भरा हुआ था। बाइक लेकर अंदर जाना मुश्किल हो गया था इतना पानी और कीचड़ थी।

राकेश

आरटीओ परिसर में फिटनेस ग्राउंड कच्चा है और बरसात का पानी निकलने की जगह नही है इसलिए वहां बारिश में खूब पानी भरता है और कई कई दिन तक नही सूखता है। इससे फिटनेस कराने वाले वाले वाहन चालकों को काफी परेशानी होती है।

देव

Posted By: Inextlive