आई एक्सक्लूसिव

- व्हाट्स एप और फेसबुक पर बताए बीमारी से बचाव के तरीके

-जिले में बुखार का कहर जारी, चिकनगुनिया के 17 नए मरीज

Meerut । मेरठ समेत उत्तरी भारत में जारी डेंगू और चिकनगुनिया के प्रकोप को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अलर्ट जारी किया है। डब्ल्यूएचओ ने सोशल साइट्स पर रिपोर्ट अपलोड कर लोगों को खतरनाक बुखार के लक्षण और बचाव के तरीके बताए हैं।

क्या है मामला

दरअसल, वेस्ट यूपी व दिल्ली एनसीआर समेत उत्तरी भारत में इस समय बुखार का भयंकर प्रभाव है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर सोशल साइट्स पर अलर्ट जारी किया है। फेसबुक और व्हाट्स एप पर 31 पेज की रिपोर्ट अपलोड की गई है। जिसमें डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण, बचाव और उपचार के तरीके बताए हैं।

-----------

चिकनगुनिया के 308, डेंगू के 105 मरीज

मेरठ। शहर में बुधवार को डेंगू के 6 नए मामले सामने आए हैं, जबकि चिकनगुनिया के 17 मरीज रजिस्टर्ड किए गए हैं। बुखार के बढ़ते प्रभाव के साथ अब तक चिकनगुनिया के 308 और डेंगू के 105 केस हो गए हैं।

बढ़ रहे बुखार के मरीज

शहर में बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि जिला अस्पताल से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल तक फुल नजर आ रहे हैं। जबकि जानलेवा बुखार के सामने स्वास्थ विभाग के सारे दावे और इंतजाम हवा हवाई साबित हो रहे हैं।

506 बुखार के नए मरीज

शहर में बढ़ रही बुखार के मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने बुधवार को शहर में 19 और देहात में 15 स्थानों पर कैंप लगाकर बुखार के मरीजों की जांच की। इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। योगेश सारस्वत ने अपनी टीमों के साथ कैंपों को निरीक्षण किया। डॉ। सारस्वत ने बताया कि कैंपों में कुल 3142 मरीजों की जांच की गई, जिनमें 506 लोगों को बुखार पाया गया। उन्होंने बताया कि इस दौरान 220 लोगों ने अपनी ब्लड स्लाइड बनवाई।

स्कूलों में चला अभियान

डॉ। सारस्वत ने बताया कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमों ने मेडिकल क्षेत्र स्थित स्कूलों में अभियान चलाया। इस दौरान जहां बच्चों को डेंगू और चिकनगुनिया की जानकारी देते हुए बचाव के तरीके बताए गए। वहीं स्कूल परिसर और आसपास के क्षेत्रों में एंटी लार्वा का दवाई का छिड़काव किया गया।

यहां लगे कैंप -

शहर में --

कुल कैंप -- 15

रोगी -- 1623

बुखार -- 223

स्लाइड -- 88

देहात में --

कुल कैंप -- 15

रोगी --1519

बुखार -- 273

स्लाइड -- 232

---

स्वास्थ्य विभाग ने बनाया डेंगू वार्ड जिले में लगाता बढ़ते जा रहे डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने बेड़ की संख्या बढ़ा दी है। इसके साथ ही जिला अस्पताल और मेडिकल में डेंगू वार्ड बनाकर मरीजों की विशेष देखभाल के निर्देश जारी किए हैं। जिला अस्पताल में 250 से बढ़ाकर आरक्षित बेड की संख्या 265 कर दी गई है। वहीं मेडिकल कॉलेज में 400 आरक्षित के अलावा 300 और बेड आरक्षित कर दिए गए।

---

डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों के लिए आरक्षित बेड की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही देहात और शहर में कैंप लगाने के साथ स्कूलों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है।

-डॉ। योगेश सारस्वत, डीएमओ

Posted By: Inextlive