डस्टबिन में कूड़ा फेंकने के लिए प्रेरित हो रहे हैं शहरवासी

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम से जुड़े कॉलेज और एनजीओ

Meerut । मकसद अगर अच्छा हो तो उसका असर भी सार्थक नजर आता है। इसका सीधा सा उदाहरण इन दिनों शहर में देखने को मिल रहा है। अब घरों और सड़कों के आसपास कूड़ा फेंकने के बजाए शहरवासी डस्टबिन में कूड़ा फेंकने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। यही नहीं, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम में अब शहर के लोग, एनजीओ समेत स्कूल कॉलेज के स्टूडेंट्स व टीचर बढ़चढ़कर भाग ले रहे हैं। ये संस्थाएं ना सिर्फ स्वच्छता का संदेश दे रही हैं, बल्कि कूड़ा डस्टबिन में फेंकने की शपथ दिलाकर शहरवासियों को जागरूक भी कर रहीं हैं।

खुले में नहीं फेंकेगे कूड़ा

दैनिक आई नेक्स्ट की इस मुहिम का समर्थन करते हुए बुधवार को इस्माइल ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने कॉलेज परिसर में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्होंने कूड़ा सिर्फ डस्टबिन में फेंकने की शपथ ली। इसके बाद कालेज की शिक्षिकाओं ने छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरुक करते हुए अपने आसपास साफ सफाई रखने के लिए कूड़ा केवल डस्टबिन में डालने और नियमित रुप से अपने आसपास साफ सफाई रखने की जानकारी दी। इस अभियान मे स्कूल की छात्राओं ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया।

सेवादल ने भी ली शपथ

वहीं कांग्रेस सेवादल के युवा सदस्यों ने भी दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के इस अभियान से जुड़कर आसपास साफ सफाई रखने व कूड़ा खुले में ना फेंकने की शपथ ली। सेवादल के अध्यक्ष रोहित गुर्जर ने अपने क्षेत्र में सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरुक कर इस मुहिम को आगे बढ़ाने की बात कही।

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की यह मुहिम बहुत ही सराहनीय है। हम अपने शहर को तब तक साफ नही कर सकेंगे जब तक हम खुद अपनी आदत में बदलाव नही करेंगे।

बबीता

स्वच्छता के प्रति लोग जागरुक तो हैं पर लापरवाह भी हैं। आप शहर की सड़कों पार्को बाजार में खुले में कूड़ा फेंकते हैं। यदि आप कूड़ा डस्टबिन में डालें तो अपने आप ही आपका बाजार, पार्क साफ दिखेगा।

डॉ नीलिमा

जरुरी नही कि हम हर समय केवल नगर निगम को ही गंदगी के लिए दोष दें और खुद गंदगी फैलाते रहें। यह हमारी भी जिम्मेदारी है कि हम अपने घर के साथ साथ बाहर भी साफ सफाई का ध्यान रखें और कूड़ा केवल डस्टबिन में डालें।

आंचल

Posted By: Inextlive