- महिलाओं व बच्चों ने शराब माफिया को सबक सिखाने को थामे डंडे

- पुलिस के साथ अभियान में दिया साथ

फलावदा : महिलाएं ममता पर आएं तो मां और विनाश पर आएं तो चंडी मां होती हैं। ऐसा ही कुछ अमरौली उर्फ बड़ा गांव में रविवार को घटित हुआ। शराबी पतियों व शराब माफिया को सबक सिखाने को सैकड़ों महिलाएं डंडे लेकर घरों से निकल पड़ीं। उन्होंने शराब बेचने वालों की शामत लाने की ठान ही ली। रविवार को महिलाओं ने शराब माफिया के विरुद्ध पुलिस का बखूबी साथ दिया।

हजारों लीटर शराब नष्ट

फलावदा के गांव अमरौली उर्फ बडा गांव में शनिवार को सैकड़ों महिलाओं ने शराब पीकर घर आने वाले पतियों पर खूब झाड़ू बरसाई थीं। उन्हें घर से निकाल दिया था। इसी क्रम में रविवार को सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में महिलाओं ने शराब माफिया को गांव से खदेड़ने की ठान ली। इस दौरान सबसे पहले शराब माफिया भूरे पुत्र भीकम के मकान से बरामद 25 लीटर शराब को नष्ट कर दिया। महिलाओं के खुद ही शराब माफिया के विरुद्ध अभियान चलाने की जानकारी पर एसओ फलावदा वसीम खान मय फोर्स मौके पर पहुंचे। महिलाएं पुलिस को साथ लेकर शराब माफिया विनोद पुत्र कमर सिंह के मकान पर पहुंची। वहां, बराबर में स्थित एक कमरे में रखी हजारों लीटर कच्ची शराब को नष्ट कर दिया। वहीं, कई शराब माफिया के घर पुलिस ने दबिश दी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। महिला कमला, लड्डो, गीता, चंद्रो, शकुंतला, रमेशो, सोहनवीरी, पुष्पा आदि ने पुलिस को बताया कि गांव में कच्ची शराब का धंधा कई साल से चल रहा है। पुलिस व आबकारी विभाग मिलीभगत से कार्रवाई नहीं करता।

पुलिस को जाता है पैसा

महिलाओं ने कहा कि उन्होंने जब गांव में कच्ची शराब बेचने वालों से उनकी शिकायत करने की बात कही तो शराब माफिया ने कहा कि इससे कुछ नहीं होगा, पुलिस व आबकारी विभाग को मोटा पैसा जाता है। महिलाओं का कहना है कि शराब की लत में बड़े तो क्या युवा पीढ़ी भी बर्बाद होने की कगार पर है। महिलाओं ने चेतावनी दी कि यदि दोबारा गांव में शराब बेची गई तो मेरठ में पुलिस-प्रशासन के विरुद्ध धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। इसे बड़ा आंदोलन बनाया जाएगा। एसओ फलावदा वसीम खान ने बताया कि तीन शराब माफिया भूरे, विनोद, व कृष्ण के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस संबंध में आबकारी निरीक्षक प्रेम प्रसाद सिंहानिया का कहना है कि एक-दो दिन में क्षेत्र के अन्य गांवों में भी टीम भेजकर कच्ची व तस्करी की शराब बेचने वालों पर पूरी तरह शिकंजा कसा जाएगा।

बच्चों ने भी दिया साथ

अमरौली गांव में महिलाओं ने कच्ची शराब बेचने वालों के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया। इसी क्रम में दूसरे दिन महिलाओं के साथ उनके बच्चे भी शामिल हो गए। बच्चों ने महिलाओं के साथ मिलकर गांव भर में प्रदर्शन किया। महिलाओं के साथ बच्चों के आने से उनका हौसला बुलंद हो चला है। अब तो सभी के मुंह से यही निकल रहा है कि अब कुछ भी हो गांव में शराब नहीं बिकने देंगे। गांव से कच्ची शराब बेचने वालों को खदेड़कर ही दम लेंगे।

वर्जन

कच्ची शराब रोकने के लिए आबकारी और स्थानीय पुलिस की टीम लगाकर पकड़ी जाएगी। फलावदा के एसओ को शराब पकड़कर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए जाएंगे। साथ ही आबकारी विभाग को भी गांव में पहुंचकर कच्ची शराब बेचने और निकालने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

-सुभाष सिंह बघेल, एसएसपी

Posted By: Inextlive