सोशल डिस्टेंसिंग के साथ महिलाओं ने सुनी करवा चौथ की कथा

सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियोज के रूप में छाया रहा करवा चौथ का क्रेज

करवा चौथ पर ऑनलाइन किया चांद के साथ सजना का दीदार

Meerut। कुछ ने करवा चौथ पर ऑनलाइन पूजन किया और व्रत खोला तो कुछ ने पूजन से लेकर व्रत खोलने तक का सिलसिला फोटोज और छोटी-छोटी वीडियोज के जरिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफा‌र्म्स पर शेयर किया। दरअसल, कोरोनाकाल में सुहागिनों ने बुधवार को करवा चौथ पर्व तो मनाया लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ। व्रत की कथा सुनकर महिलाओं ने थाली पलटी व पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की। वहीं दिनभर निर्जल व्रत करने के बाद महिलाओं ने रात में चंद्रमा का पूजन कर अ‌र्घ्य दिया और व्रत खोला। शहर के बाजारों में सुबह से ही करवा चौथ के लिए शॉपिंग करने वालों की भीड़ रही। मेहंदी वालों की दुकान पर महिलाएं अपने नंबर का इंतजार करती दिखी तो कहीं हाथों में मेहंदी सजाए महिलाएं बाजार में खरीदारी करने पहुंचीं, ब्यूटी पार्लर पर मेकअप कराने के लिए दिनभर महिलाओं की भीड़ लगी रही।

पानी पीकर पूरा किया व्रत

कॉलोनियों और सोसाइटीज के अलावा मंदिरों में सामूहिक रूप से करवा माता का पूजन किया जाता है। मगर इस बार कोरोना काल के चलते तीन से पांच महिलाएं एक ग्रुप में एकत्रित होकर कथा सुनी। कथा सुनकर शुरू हुआ व्रत शाम को चंद्रमा के पूजन और पतियों के हाथ पानी पीकर पूरा हुआ। इस दौरान कहीं जोड़ों ने एक-दूसरे को उपहार दिए कहीं रिटर्न गिफ्ट का दौर भी चला। वहीं जोड़ों ने इस दौरान हमेशा साथ-साथ रहने का वादा भी एक-दूसरे से किया।

होम डिलीवरी का ऑप्शन

करवा चौथ के पर्व को सेलीब्रेट करने के लिए शहर के रेस्टोरेंट्स और होटल्स में भी कपल्स डिनर करने पहुंचे। वहीं कुछ ने करवा चौथ पर रेस्टोरेंट में खाने के साथ केक काटकर भी सेलीबे्रट किया। इसके अलावा कोरोना काल के चलते बहुत से लोगों ने डिनर के लिए बाहर जाने की बजाए होम डिलीवरी का ऑप्शन चुना।

ऑनलाइन मनाया करवा चौथ

करवा चौथ पर्व का क्रेज फोटोज के रूप में सुबह से देर रात तक सोशल मीडिया पर छाया रहा। कईयों ने ऑनलाइन ही करवा चौथ पर पूजा की रस्म पूरी की। वहीं कुछ ने करवा चौथ की पूजा से लेकर छलनी में पति का चेहरा व चांद देखने और पति के पैर छूने तक की फोटोज फेसबुक प्रोफाइल, व्हाट्सएप स्टेट्स, इंस्टाग्राम स्टोरीज समेत ट्वीटर पर हैशटैग के साथ ट्रेंड होती रही। वहीं मेहंदी वाले हाथों की तस्वीरें समेत शॉपिंग की तस्वीरें भी महिलाओं जमकर सोशल मीडिया पर शेयर की।

Posted By: Inextlive