महिलाओं ने किचन के डाइट चार्ट को कोरोना के चलते किया अपडेट

विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर चीजों को परिवार की थाली में परोस बढ़ा रही इम्यूनिटी

Meerut। जहां एक ओर डॉक्टर इम्यूनिटी पावर को कोविड से लड़ने का सबसे बेहतर हथियार बता रहे हैं। उसी के मुताबिक शहर की महिलाओं ने भी अपने परिवार की इम्यूनिटी पावर को बेहतर बनाने के लिए हेल्दी डाइट चार्ट को अपने किचन का हिस्सा बना लिया है।

तीन चीजें अहम

कंकरखेड़ा निवासी शुभांगी का कहना है कि सही खानपान से भी हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। वैसे तो हमें उम्र के मुताबिक सभी विटामिन और मिनरल्स भरपूर लेने चाहिए, मगर एक्सपर्ट मानते हैं कि कोरोना से बचाव, इलाज या रिकवरी के मामले में विटामिन-सी, विटामिन-डी और जिंक की अहम भूमिका है। इसलिए सभी महिलाओं को अपने किचन में विटामिन से भरपूर जैसे काढ़ा, पपीता, अमरुद अनार, सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

डाइट चार्ट अपडेट

जेलचुंगी पर रहने वाली कुसुम शर्मा कहती हैं कि मैंने अपने किचन को अपडेट किया है। खीरा, लौकी, पालक, तोरी, टिंडे, हल्की दालें, दलिया, एलोवेरा, गिलोए का पानी, हल्दी का दूध, तुलसी की ड्राप वाला गर्म पानी आदि को फैमिली के डाइट चार्ट में शामिल कर दिया है। ये सारी चीजें इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं।

केयर में कमी नहीं

जागृति विहार निवासी सुधा का कहना है कि वह अपने परिवार के सदस्यों की केयर में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं। उन्होंने फलों के साथ-साथ ब्रोकली, बादाम, अखरोट, किशमिश, मक्खाने, सोयाबीन, मशरुम, अंडे को फैमिली की डाइट चार्ट में शामिल कर लिया है। वहीं विटामिन सी के रुप में नींबू, आंवले, कैंडी मुरब्बा भी चार्ट में शामिल हैं। इसके अलावा थापर नगर की रहने वाली अनिता कहती हैं कि सुबह-शाम काढ़े के साथ ही ओटस, दलिया, खिचड़ी और मूंगफली को भी मैंने डाइट चार्ट में किया है।

इनका है कहना

डाइट चार्ट के लिए मैंने अपने फैमिली डॉक्टर से एडवाइस ली है। उन्होंने ड्रायफ्रूट्स सहित नींबू, कीवी, हरी सब्जियां आदि कई चीजें बताई हैं। इनमें से काफी चीजें किचन में शामिल हैं, जो नहीं हैं, उन्हें शामिल करूंगी।

निशा भटनागर, दिल्ली रोड

मेरी डायटिशियन से बात हुई तो उन्होंने मुझे इम्यूनिटी बूस्ट करने की बहुत सी चीजें बताईं। हरी सब्जियों के साथ मौसमी फलों को भी अब रेग्युलर डाइट चार्ट में शामिल कर लिया है।

रीना चिकारा, बेगमबाग

परिवार सबसे पहले है और उनकी डाइट मेरी जिम्मेदारी है। मैंने वैद्य से सलाह ली तो उन्होंने बताया कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेहतर काढ़ा है। मगर गर्मी में इसे दिन में सिर्फ एक बार पीने को कहा है।

काजल, बागपत रोड

काढ़ा है बहुत जरुरी

इन दिनों लोग बाजार में मिल रहे काढ़े का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। टी-बैग की तरह मिलने वाले काढ़े के पाउच के अलावा तैयार काढ़ा पाउडर भी मिल रहा है। खांसी-जुकाम होने पर ज्यादातर लोग काढ़ा पीकर राहत महसूस करते हैं। मगर डायटिशियन डॉ। भावना गांधी के अनुसार काढ़े का मतलब सिर्फ हल्दी, अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, मुलेठी आदि सबको पानी में मिलाकर उबालना नहीं होता। काढ़ा किसी भी चीज का हो सकती है, यह दवा नहीं है बल्कि यह प्रोसेस है। मगर गर्मियों में ज्यादा काढ़ा नहीं लेना चाहिए। जिन्हें पित्त की परेशानी हो, वे इस बात पर जरूर ध्यान दें कि गर्मी के दौरान दिन में एक बार ही काढ़ा पीएं।

काढ़ा पीने से फायदा

गले में खराश कम होना, खांसी में कमी आना

सही तरीके से बने काढ़े से इम्यूनिटी बढ़ना

शरीर के अंदर गर्माहट महसूस होना

मोटापा घटता है क्योंकि शरीर की चर्बी खत्म होती है

ऐसे बनाएं काढ़ा

वैद्य डॉ। सुरेंद्र शर्मा के अनुसार काढ़ा कई प्रकार का हो सकता है। गर्मी में दूध में काढ़ा बनाया जाए तो इसकी तासीर ज्यादा गर्म नहीं रहती। अगर काढ़ा पीने से कोई परेशानी हो तो किसी वैद्य की सलाह लें। उनके अनुसार काढ़े के लिए 60 से 79 एमएल एक कप पानी व एक कप ही दूध, तुलसी के चार पत्ते, एक लौंग, एक काली मिर्च, एक चुटकी पाउडर दालचीनी, स्वादानुसार शक्कर या चीनी, शुगर वाले मीठा न लें। लौंग के साथ दालचीनी और मुलेठी के साथ काली मिर्च का प्रयोग कर रहे हैं तो कम ही करें। ऊपर बताई गई सामग्री किसी स्टील के बर्तन में डालकर 5 से 7 मिनट तक उबालें और गुनगुना होते ही पी लें।

Posted By: Inextlive