- हादसे के बाद संचालक ने युवक के साथियों को पीटा

- सीसीटीवी की डीवीआर निकाल ले गया, छीने मोबाइल

मेरठ: कंकरखेड़ा थानाक्षेत्र में स्वीमिंग पूल में नहा रहे युवक की डूबकर मौत हो गई। हादसे के बाद मौके पर मौजूद मृतक के साथियों ने हंगामा करते हुए स्वीमिंग पूल पर ताले जड़ दिए। जिसके बाद दर्जन भर साथियों को लेकर पहुंचे संचालक ने मृतक के साथियों से मारपीट की, उनके मोबाइल तोड़ दिए और स्वीमिंग पूल में लगे सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर निकाल कर ले गए।

अवैध है स्वीमिंग पूल

घटनाक्रम के मुताबिक कंकरखेड़ा थानाक्षेत्र के जिटौली के सामने स्थित एक इंस्टीट्यूट के पीछे जंगल में काफी समय से अवैध स्वीमिंग पूल चल रहा है। यह स्वीमिंग पूल जेवरी निवासी कपिल का बताया जा रहा है। मंगलवार को सरधना के प्रभात नगर निवासी प्रांजल पुत्र पप्पू अपने दोस्त अभिषेक और मोनू के साथ स्वीमिंग पूल में नहाने आया था। साथियों के अनुसार प्रांजल नहाने के लिए पानी में उतरा तो उसका नियंत्रण गड़बड़ा गया और वो डूबने लगा। आरोप है कि साथियों ने स्वीमिंग पूल के कर्मचारियों से जब प्रांजल को बचाने की गुहार लगाई। किंतु कर्मचारियों ने प्रांजल को बचाने के लिए प्रयास नहीं किए।

--------------

साथियों ने किया हंगामा

देर तक छटपटाने के बाद प्रांजल की स्वीमिंग पूल में डूबकर मौत हो गई। प्रांजल के साथियों ने किसी प्रकार उसके शव को बाहर निकाला और स्वीमिंग पूल पर हंगामा शुरू करते हुए ताला जड़ दिया। कुछ युवकों ने स्वीमिंग पूल की अव्यवस्थाओं की वीडियो बनानी शुरू कर दी। आरोप है कि इसी दौरान स्वीमिंग पूल का संचालक कपिल अपने दर्जनभर साथियों को लेकर मौके पर पहुंचा और वीडियो बना रहे युवकों की पिटाई करते हुए उनके मोबाइल छीनकर तोड़ दिए। संचालक ने मृतक के साथियों से स्वीमिंग पूल की चाभी भी छीन ली और पूल में लगे सीसीटीवी कैमरों की डीवीआर निकाल कर फरार हो गया। घटना की जानकारी से परिजनों में कोहराम मच गया।

नहीं था लाइफ गॉर्ड

जिम्मेदार विभागों की लापरवाही से बने इस मौत के स्वीमिंग पूल में अव्यवस्थाएं काबिज हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने आए दिन इस पूल पर युवकों के साथ घटनाओं की जानकारी दी। स्वीमिंग पूल के निर्माण में न तो मानकों को पूरा किया गया है, और न ही पूल चलाने के लिए किसी प्रकार की अनुमति है। बिना लाइफ गार्ड और ट्रेनर के पूल का संचालक लंबे समय से युवाओं की जान को जोखिम में डालकर पूल का संचालन कर रहा है। परिजनों ने मुकदमा दर्ज नहीं कराया और शव को लेकर सरधना चले गए।

पुलिस कराएगी जांच

एसओ कंकरखेड़ा ट्रेनी आईपीएस सुकीर्ति माधव ने बताया कि परिजनों ने तहरीर नहीं दी, जिसके चलते मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है। पूल पर ताला लगा हुआ है, पुलिस पूल संचालक की धरपकड़ के लिए दबिश दे रही है। एसओ ने बताया कि स्वीमिंग पूल की जांच कराई जाएगी। संचालन का लाइसेंस या नहीं, मानकों के आधार पर पूल का संचालन हो रहा है या नहीं। यदि पूल मानकों के विरुद्ध मिला तो इसे सील किया जाएगा। संचालक द्वारा युवकों से मारपीट और डीवीआर उखाड़कर ले जाने की जानकारी भी मिली है।

Posted By: Inextlive