451 प्रत्याशी चुनाव मैदान में, सभी को आवंटित किए गए चुनाव चिह्न

जिला पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया हो चुकी है पूरी

8 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र हुए कैंसिल, 64 लोगों ने नाम लिए वापस

Meerut। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की स्थिति पूरी तरह से साफ हो चुकी है। शनिवार को जिला पंचायत सदस्य पदों के नामांकन पत्रों की जांच कर आठ फार्म निरस्त कर सूची जारी की गई, जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 451 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनके भाग्य का फैसला 26 अप्रैल को कैद होगा। आठ प्रत्याशियों के नामांकन पत्र कैंसिल हो चुके है जबकि 64 लोगों ने नाम वापस ले लिया है। दोपहर बाद सब को चुनाव चिह्न मिल गए।

तैयारियां हो गर्ई पूरी

26 अप्रैल के पंचायत चुनाव के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। शनिवार को आठ लोगों के नामांकन पत्र कैंसिल हो गए थे, जबकि रविवार को 64 लोगों ने नाम वापस ले लिया है। अब 451 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। दोपहर तक तो कलेक्ट्रेट में नाम वापसी की प्रक्रिया चली। इसके बाद शाम को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। 451 प्रत्याशियों को देर शाम तक चुनाव चिह्न मिल गए। अब प्रत्याशियों के पास चुनाव प्रचार करने का एक सप्ताह का समय है, जिसमें वह अपना प्रचार करेंगे। प्रशासन ने साफ कर दिया है कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए चुनाव प्रचार किया जाएगा। रविवार को कंप्लीट लॉक डाउन में किसी भी प्रकार का प्रचार नहीं होगा।

चुनाव चिह्न के लिए जद्दोजहद

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच शनिवार को पूरी हो गई। पसंद का चुनाव चिह्न पाने के लिए कई प्रत्याशियों ने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को भी फोन लगाए। हालांकि चुनाव चिह्न राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार ही आवंटित किया गया।

प्रधान पद के नामांकन

4400-कुल प्राप्त नामांकन पत्र

17-नामांकन पत्र जांच में निरस्त हुए

4383-नामांकन पत्र जांच के बाद मान्य रहे

क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के नामांकन

3855- कुल प्राप्त नामांकन

23- जांच में नामांकन पत्र हुए निरस्त

3822-नामांकन पत्र जांच के बाद मान्य

ग्राम पंचायत सदस्य पद के नामांकन

6229-नामांकन पत्र कुल प्राप्त हुए

302- नामांकन पत्र जांच में हुए निरस्त

5927-नामांकन पत्र जांच के बाद मान्य

जिला पंचायत के लिए 451 प्रत्याशी मैदान में है। सभी को चुनाव चिह्न भी आंवटित कर दिए गए है। आठ लोगों का नामांकन पत्र कैंसिल हुआ है जबकि 64 लोगों ने नाम वापस ले लिए है।

के। बालाजी, डीएम

Posted By: Inextlive