-बीएचयू में सेमेस्टर एग्जाम और स्टूडेंट्स की मांग पर लिया गया डिसीजन

-पूरी तरह से पैक होने के कारण साइबर लाइब्रेरी खुलेगी बाद में

लंबे समय बाद बीएचयू सेंट्रल लाइब्रेरी को स्टूडेंट्स के लिए खोलने का डिसीजन लिया गया है। छह जुलाई से यहां सौ छात्र आकर पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए साइबर लाइब्रेरी को अभी खोलने का डिसीजन नहीं लिया गया है, क्योंकि यहां क्रास वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। फिलहाल सेमेस्टर एग्जाम और स्टूडेंट्स की मांग पर यह निर्णय लिया गया है।

टोकन से होगी एंट्री

लाइब्रेरी में आने वाले स्टूडेंट्स को टोकन से ही एंट्री दी जाएगी। पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर छात्रों को सुबह नौ बजे से परमिशन दिया जाएगा। लाइब्रेरियन प्रो। डीके सिंह ने बताया कि लाइब्रेरी के पुराने भवन के मुख्य हाल में 50 स्टूडेंट्स बैठेंगे, जबकि शेष छात्र टेक्स्ट बुक और थीसिस सेक्शन में बैठने की व्यवस्था होगी। सभी छात्रों के लिए कोविड प्रोटोकाल जरूरी होगा। उसी के हिसाब से सी¨टग व्यवस्था बनायी गई है। प्रो। सिंह ने कहा कि साइबर लाइब्रेरी भले ही नहीं खुल रही है, लेकिन अब सभी छात्र उसकी सुविधाओं को अपने घर से प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें लाइब्रेरी आने की आवश्यकता नहीं होगी।

मिलेगी आन डिमांड एक्सेस की सुविधा

पीएचडी और टीचर्स के अलावा अब बीएचयू के यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स को भी आन डिमांड इसके एक्सेस की सुविधा दी जा रही है। बीएचयू वाइफाई के लागिन और पासवर्ड की सहायता से छात्र साइबर लाइब्रेरी की सेवाओं का उपभोग कर सकता है। बता दें कि कोरोना काल में कई बार बीएचयू के छात्र लाइब्रेरी खोलने की मांग पर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके बाद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को लाइब्रेरी खोलने का निर्णय लेना पड़ा है।

Posted By: Inextlive