पोषण पुनर्वास केंद्र बच्चों को दे रहा नया जीवन उपचार के साथ ही पौष्टिक आहार भी मिलता है मुफ्त

वाराणसी (ब्यूरो)कुपोषण की जद से मुक्ति दिलाकर बच्चों को सुपोषित बनाने में जुटा है पं। दीन दयाल उपाध्याय चिकित्सालय स्थित 'पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी)। सात वर्ष के भीतर एक हजार कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाकर उन्हें नया जीवन दे चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा। संदीप चौधरी ने बताया कि कुपोषण की रोकथाम आज के समाज में एक बड़ी चुनौती है। सरकार इसके लिए लगातार प्रयासरत है। कुपोषण के खिलाफ शुरू की गई जंग के तहत ही वर्ष 2015 में पं। दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में 'पोषण पुनर्वास केंद्र की स्थापना की गई थी। वर्तमान में पोषण पुनर्वास केंद्र अस्पताल परिसर में नवनिर्मित एमसीएच विंग में चल रहा है.

नि:शुल्क मिलता है उपचार

पं। दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा। आरके सिंह कहते हैं कि दस बेड वाले इस विशेष केंद्र में कुपोषित पांच वर्ष तक के बच्चों का नि:शुल्क उपचार किया जाता है। कुपोषित इन बच्चों को 14 दिनों तक इस केंद्र में रखकर सुपोषित बनाने का प्रयास किया जाता है। पोषण पुनर्वास केंद्र के प्रभारी डा। सौरभ सिंह बताते हैं कि वर्ष 2021 में इस केंद्र में 73 बच्चे भर्ती हुए। इस वर्ष माह जनवरी से जुलाई तक कुल 102 बच्चे यहां भर्ती कराए गए। इनमे जनवरी में एक, फरवरी में 20, मार्च में सात, अप्रैल में 14, मई में 26, जून में 18, जुलाई में 16 बच्चे यहां भर्ती किये गए। वर्तमान में यहां 6 बच्चे भर्ती हैं। भर्ती हुए बच्चे को दवाओं के साथ-साथ उचित मात्रा में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन व खनिज तत्वों से भरपूर आहार प्रदान किया जाता है। आहार पर केंद्र की आहार परामर्शदाता (डायटीशियन) विदिशा शर्मा नजर रखती हैं.

खिलौने की भी व्यवस्था

पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती बच्चों का मन बहलाने की भी पूरी व्यवस्था है। यहां बच्चों के लिए तरह-तरह के खिलौने भी रखे गए हैं। एनआरसी में भर्ती पांच माह की जाह्नवी की मां रेनू बताती हैं कि उनकी बेटी कुपोषित होने पर उसे एनआरसी में भर्ती कराया गया। भर्ती कराते समय बच्ची का वजन महज दो किलो 920 ग्राम था, छह दिनों में ही उसकी सेहत में सुधार होकर वजन तीन किलो 70 ग्राम हो चुका है। चौबेपुर निवासी रीना ने बताया कि कुपोषण का शिकार होने के कारण उन्होंने अपने बेटे आयुष (11 माह) को एनआरसी में भर्ती कराया है। यहां दवा व उपचार नि:शुल्क हो रहा है.

Posted By: Inextlive