2736 स्वास्थ्यकíमयों को लगा टीका

Updated Date: Sat, 27 Feb 2021 05:38 PM (IST)

- लक्ष्य के सापेक्ष आज 89 फीसदी हुआ टीकाकरण

- बैठक में नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

वाराणसी में टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ ली है। गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी बड़ी संख्या में फ्रंट लाइन वर्करों ने वैक्सीन लगवाया। 29 केन्द्रों पर 3087 लाभाíथयों को टीका लगाने का लक्ष्य था, जिसमें 89 फीसदी टीकाकरण रहा है। उधर, वैक्सीन के तीसरे चरण को लेकर मंथन किया गया, जिसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को या उससे कम उम्र के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा बुजुर्गो को पास के ही स्वास्थ्य केंद्रों या स्कूल-कालेजों में टीका लगाया जाएगा। हालांकि सीएमओ ने कहा कि शासन से वैक्सीन व गाइडलाइन मिलने के बाद टीकाकरण की तिथियां घोषित की जाएंगी।

डीएम कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि इसी क्रम में शुक्रवार को जिले के 29 केन्द्रों पर 2736 स्वास्थ्य कíमयों का टीकाकरण किया गया। इन केन्द्रों पर 40 सत्र आयोजित किये गये, जिसमें 3087 लाभाíथयों के सापेक्ष 89 फीसदी टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के दौरान सीएमओ ने अर्बन सीएचसी दुर्गाकुंड और एसवीएम हॉस्पिटल, भेलूपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टाफ को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने सभी लाभाíथयों को भी प्रोत्साहित किया कि सभी लोग आगे आएं और इस टीकाकरण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। टीकाकरण के पश्चात सीएमओ ने कोविड कमांड सेंटर पर नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सभी नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये और टीकाकरण को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए प्रेरित भी किया।

स्कूल और हेल्थ सेंटरों पर बुजुर्गो को टीका लगेगा

गांव हो या शहर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए भटकना नहीं होगा। उन्हें उनके क्षेत्र में पहले से मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों या स्कूल-कालेज में टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा। इसके लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में ब्लाक व वार्डवार स्कूल-कालेजों सहित सीएचसी और पीएचसी की सूची मांगी गई थी। सूची मिलने के बाद करीब पांच लाख से अधिक बुजुर्गो के डाटा साथ कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है।

सीएचसी, स्कूल, कालेज की सूची तैयार

जिले में संक्रमण दर पीक पर रहने के दौरान गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों के लिए विशेष टीमें लगाई गई, जो नियमित तौर पर उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी थी। वहीं 12 फरवरी तक सभी अधीक्षकों व प्रभारी चिकित्साधिकारियों से उनके क्षेत्र में पड़ने वाले पीएचसी, सीएचसी, स्कूल, कालेज आदि की सूची मांगी गई थी। शासन से तीसरा चरण मार्च में शुरू करने का संकेत मिलते ही स्वास्थ्य महकमे ने बुजुर्गो के डाटा के साथ टीकाकरण केंद्रों की सूची कोविन पोर्टल पर अपलोड करना शुरू कर दिया है।

शासन द्वारा घोषित तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक या उससे कम उम्र के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है। शासन से वैक्सीन व गाइडलाइन मिलने के बाद टीकाकरण की तिथियां घोषित की जाएंगी।

-डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.