-प्रदेश के पहले स्मार्ट स्कूल का पीएम ने किया लोकार्पण

-पहले दिन बंद रहा स्कूल, किसी को नहीं दी गयी एंट्री

बनारस के बच्चों को प्रदेश के पहले स्मार्ट स्कूल का गिफ्ट गुरुवार को मिल गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने बीएचयू आइआइटी के टेक्नो पवेलियन ग्राउंड से इस स्कूल का लोकार्पण किया। इसके साथ ही इस स्कूल में पढ़ने का रास्ता साफ हो गया। हालांकि मच्छोदरी स्मार्ट स्कूल में एडमिशन प्रॉसेस लोकार्पण से पहले ही स्टार्ट हो गया था। बनारस के पहले स्मार्ट स्कूल में अब तक 400 स्टूडेंट्स ने विभिन्न कक्षाओं में दाखिला भी ले लिया है। इस स्कूल में शुक्रवार से वर्चुअल क्लासेस भी स्टार्ट हो जाएंगी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने लोकार्पण के समय जैसा स्कूल में देखा वैसा यहां प्रस्तुत है।

दोनों गेट रहे बंद

जिस समय स्कूल का पीएम लोकार्पण कर रहे थे उस समय दोनों मेन गेट अंदर से बंद रहे। अंदर जहां कुछ टीचर मौजूद थे तो बाहर पब्लिक अंदर जाने को गेट पर पहुंची थी। लेकिन अंदर जाने का परमिशन न होने के कारण वो वापस लौट जा रहे थे। इनमें कई अपने बच्चों के साथ पहुंचे थे। जो अपने बच्चों का एडमिशन कराने का प्रॉसेस जानना चाहते थे। लेकिन उन्हें इस दिन एडमिशन का फॉर्म नहीं मिला। क्योंकि प्राइमरी और सीनियर सेक्शन के प्रिंसिपल नगर निगम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने गए हुए थे। हालांकि स्कूल में पहुंचे टीचर बस स्कूल बंदर होने के समय का इंतजार कर रहे थे। पहले दिन टीचर सुबह ही पहुंच गए थे।

गेट के बाहर चल रहा था एडमिशन प्रॉसेस

स्कूल के सेकेंड एंट्री के सामने एक बगीचे में कक्षा छह से दस तक के टीचर्स एडमिशन प्रॉसेस को पूरा करने में जुटे हुए थे। टीचर्स ने टीम को बताया कि पहले से जमा फॉर्म की चेकिंग और उन्हें रजिस्टर में चढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में लगभग सभी टीचर्स लगे हुए थे। इस बीच बहुत सारे पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन लेने भी पहुंच रहे हैं। लेकिन इस दिन एडमिशन नहीं हो रहा था।

एक दिन बाद से बंटेगा फॉर्म

टीम को वाइस प्रिंसिपल अशोक शर्मा ने बताया कि स्कूल में लोकार्पण से एक दिन पहले एडमिशन फॉर्म बांटा जा रहा था। लेकिन जिस दिन पीएम का कार्यक्रम था उस दिन पैरेंट्स को एडमिशन फॉर्म नहीं बांटा गया। बताया कि अगले दिन यानी शुक्रवार से एडमिशन के लिए फॉर्म बांटने के अलावा वर्चुअल क्लासेस का भी टीचर्स संचालन करेंगे।

::: इतने स्टूडेंट्स ने लिया एडमिशन :::

कक्षा स्टूडेंट

06 160

07 90

08 60

09 70

10 20

अपने बच्चों का एडमिशन कराने के लिए आया हूं। मेरे दो बच्चे हैं। जिनका एडमिशन इस पहले स्मार्ट स्कूल में कराना चाहता हूं। लेकिन एडमिशन फॉर्म नहीं मिला।

-श्रवण शर्मा, छित्तूपुर

मैं अपनी बेटी का एडमिशन स्मार्ट स्कूल में कराना चाहती हूं। पता चला कि स्मार्ट स्कूल में एडमिशन स्टार्ट हो गया है तो फॉर्म लेने आयी थी। लेकिन आज नहीं मिला।

-दरख्शॉ, चौहट्टा

स्मार्ट स्कूल जब मुहल्ले के पास खुल गया है तो सोचा अपने बच्चों का यहीं एडमिशन करा दूं। लेकिन फॉर्म मिला नहीं। अब दूसरे दिन फिर से आना होगा। लेकिन स्कूल हिंदी मीडियम है। पर देखती हूं।

-फिरदौस जहां, चौहट्टा

मैं अपने छोटे भाई का एडमिशन कराना चाहता हूं। क्योंकि प्राइवेट स्कूल में फीस ज्यादा लग रही है। यहां कम से कम फीस तो ज्यादा नहीं होगी। यहां कम फीस में अच्छी पढ़ाई का मौका मिलेगा।

-सैफ खान, कोयला बाजार

39 रूम में से 36 में चलेगी क्लास

मच्छोदरी एरिया में स्मार्ट सिटी के तहत बनाए गए स्मार्ट स्कूल का काम पूरा हो गया है। जिसका गुरुवार को लोकार्पण भी हो गया। कभी यहां नगर निगम का जूनियर हाईस्कूल हुआ करता था, जिसे तोड़कर अब यहां हाईस्कूल तक का स्मार्ट स्कूल बनाया गया है। तीन फ्लोर का स्कूल करीब 4600 स्क्वायर मीटर में बनाया गया है। इस स्कूल में 39 कमरे हैं, जिसमें करीब 36 कमरों में क्लास चलेंगी। बाकि रूम में ऑफिसेस होंगी। यानी कि ग्राउंड के फ्लोर में पूरा ऑफिस होगा।

सोलर से रोशन होगा स्कूल

स्कूल में दो कॉमन हाल, कैंटीन, प्रेयर ग्राउंड, प्रोग्राम के लिए स्टेज समेत अन्य सुविधाएं हैं। खास बात यह कि स्कूल खुद की बिजली से रोशन होगा। यानी कि यहां सोलर सिस्टम लगाया गया है। बिल्डिंग में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है। यहां बच्चे डिजिटल ब्लैक बोर्ड से पढ़ेंगे। प्रत्येक क्लास में माइक सिस्टम से बच्चों को संबोधित किया जाएगा। रूम में टाइल्स, एलईडी लाइट, पंखे शानदार टेबल-कुर्सी प्राइवेट स्कूल का एहसास कराएंगे।

स्कूल की खासियत

-कैंपस 4500 स्क्वायर मीटर क्षेत्रफल

-बजट-14.21 करोड़ रुपये

-बिल्डिंग का निर्माण 1500 स्क्वायर मीटर

-ग्राउंड फ्लोर पर 14 रूम

-फ‌र्स्ट फ्लोर पर 11 रूम

-सेकेंड फ्लोर पर 14 रूम

-ग्राउंड फ्लोर पर प्राइमरी क्लास और प्रशासनिक ऑफिस

-फ‌र्स्ट फ्लोर पर जूनियर हाईस्कूल की कक्षाएं और लाइब्रेरी

-सेकेंड फ्लोर पर स्किल डेवलपमेंट सेन्टर और कम्प्यूटर लैब

250 स्क्वायर मीटर का हॉल

स्कूल में दो बहुद्देशीय हॉल भी बनाया गया है। जिसमें मीटिंग व सेमिनार का आयोजन हो सकेगा। इसके अलावा स्कूल में फायर फाईटिंग सुविधाएं, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, लगातार बिजली सप्लाई के लिए जेनसेट, आरओ वाटर सिस्टम, सामान्य स्टूडेंट्स के साथ ही दिव्यांग टायलेट आदि की भी सुविधा है।

Posted By: Inextlive