-प्रेगनेंट महिलाओं की जांच कर मनाया सुरक्षित मातृत्व दिवस

-एचआरपी महिलाओं को सतर्कता बरतने को दिये गए निर्देश

मातृ और शिशु की मृत्यु रोकने एवं उन्हें समय पर उचित इलाज मुहैया कराने के लिए सोमवार को महिला चिकित्सालय के अलावा बनारस के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया गया। हर माह की 9 तारीख को मनाए जाने वाले दिवस को रविवार को अवकाश की स्थिति में सोमवार को मनाया गया। इस दिवस पर सभी गर्भवती महिलाओं की जांच की गयी। वहीं जांच के दौरान एचआरपी (हाई रिस्क प्रेग्नेंसी) अर्थात उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं को चिह्नितकर अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए चिकित्सीय परामर्श दिया गया।

विभिन्न ब्लॉकों पर हुई जांच

शहर के विभिन्न ब्लॉकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 751 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गयी। जिसमें से 85 महिलाओं में हाई रिस्क प्रेगनेंसी एचआरपी की स्थिति पायी गयी। चोलापुर ब्लॉक सीएचसी में 109 गर्भवती महिलाओं जांच की गयी जिसमें 15 एचआरपी पायी गईं.अराजीलाइन ब्लॉक सीएचसी में 108 की जांच की गयी जिसमें 22 एचआरपी पायी गईं। काशी विद्यापीठ में 117 महिलाओं की जांच की गयी जिसमें 12 एचआरपी पायी गईं। पिंडरा में 105 महिलाओं की जांच की गई जिसमें 07 एचआरपी पायी गईं। सेवापुरी ब्लॉक में 58, चिरईगांव ब्लॉक में 61, बड़ागांव ब्लॉक में 60 महिलाओं की जांच की गयी।

हर जांच और दवा मुफ्त

सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने बताया कि जून 2016 से शुरू किए गए इस अभियान का लाभ किसी भी समुदाय की महिला उठा सकती हैं। वह सभी गर्भवती महिलाएं नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपना पंजीयन करा सकती हैं। वहां उन्हें स्वास्थ्य परामर्श, सभी जरूरी जांचें तथा दवाई मुफ्त में दी जाती हैं।

Posted By: Inextlive