- भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक प्लान तैयार

सावन आज यानी रविवार से हो रहा है, जो 22 जुलाई तक रहेगा। इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालुओ काशी आएंगे। खासकर सावन के सोमवार को जलाभिषेक और पूजा पाठ करने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। मंदिर परिसर में दबाव की संभावनाओं को देखते हुए एडीसीपी ट्रैफिक विकास कुमार ने शहर में ट्रैफिक रोड प्लान तैयार कर लिया है। जो पूरे सावन महीने तक जारी रहेगा।

- मैदागिन से चौक से होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले वाहनों को मैदागिन से आगे जाने पर रोक रहेगी। यह ट्रैफिक मैदागिन चौराहे से लहुराबीर, मलदहिया के अलावा लहुराबीर से बेनियाबाग की तरफ जा सकेगा।

- लक्सा की तरफ से आने वाली सभी गाडि़यों को लक्सा थाने से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। यह ट्रैफिक गुरूबाग से कमच्छा की ओर तथा लक्सा से बेनिया की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- लहुराबीर से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाली सभी गाडि़यों को बेनिया तिराहे से आगे जाने नहीं दिया जायेगा। यह ट्रैफिक बेनियाबाग वाया औरंगाबाद पुलिस चौकी से लक्सा की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाली सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा चौराहे पर ही रोक दिया जाएगा। यह ट्रैफिक भेलूपुर थाने की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

- भेलूपुर थाने से रेवड़ी तालाब होकर रामापुरा चौराहे की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को तीलभाण्डेश्वर तक ही जाने की अनुमति रहेगी। इन वाहनों को अस्सी और भेलूपुर की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

यहां दो पहिया वाहनों के जाने पर भी होगी रोक-

मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा और इसी प्रकार रामापुरा, गोदौलिया से मैदागिन तक सम्पूर्ण मंदिर मार्ग पर श्रावण मास के प्रत्येक रविवार की रात 8 बजे से मंगलवार की सुबह 8 बजे तक नो-व्हेकिल जोन घोषित कर दिया गया है। जिसके तहत मैदागिन से गोदौलिया, रामापुरा तक तथा रामापुरा से गोदौलिया हो कर मैदागिन तक किसी प्रकार के छोटे-बड़े वाहन को नहीं जाने दिया जाएगा। यह मार्ग केवल पैदल यात्रियों के आने जाने के लिए मुक्त रखा गया है।

कोट-

श्रावण मास में शिव भक्तों के आने का सिलसिला शुरु हो जाता है। पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश और एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर अनिल कुमार सिंह के निर्देशन में शहर का रूट प्लान तैयार किया गया है। यह प्लान पूरे सावन मास तक लागू रहेगा। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें सभी के सहयोग की अपेक्षा है।

विकास कुमार

एडीसीपी ट्रैफिक

वाराणसी कमिश्नरेट

Posted By: Inextlive