--ATM मशीन के बंद होने की चल रही है सुगबुगाहट, RBI की ओर से सभी बैंकों को जारी की गई है गाइड लाइन

-सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक ATM मशीनों को बंद रखने का है आदेश, कैश की हो सकती है भारी क्राइसिस

VARANASI

एक बार फिर नोटबंदी जैसे हालात झेलने के लिए तैयार हो जाइए। क्योंकि शहर भर के एटीएम को बंद करने की तैयारी चल रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक एटीएम मशीनों को बंद रखने के लिए सभी बैंकों को यह सर्कुलर जारी किया गया है। हालांकि इतने बड़े डिसीजन के बाद कोई भी बैंक अधिकारी खुलकर बोलने से कतरा रहा है। लेकिन यह तय है कि सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक एटीएम को बंद रखने की तैयारी चल रही है। जिसके बाद कैश को लेकर शहर में हाहाकार मचना तय है। आठ नवंबर के बाद जैसे पुराने नोट बदलने और एटीएम से कैश निकालने को लेकर परेशानियां झेलनी पड़ी थीं हुबहू वहीं कंडीशन एक बार फिर क्रिएट होने वाली है।

तो इसलिए लिया गया डिसीजन

दुनिया भर के सौ देशों में हुए साइबर हमले के बाद आरबीआई ने यह डिसीजन लिया है। इंडियन बैंकों को भेजे गए सर्कुलर में यह मेंशन किया गया है कि सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक एटीएम मशीनों को बंद रखा जाए। वानाक्राई रैमसमवेयर नामक मैलवेयर माइक्रोसॉफ्ट विंडो से चलने वाले उन कम्प्यूटर को हैक कर लेता है जिनका सॉफ्टवेयर अपडेट न किया गया हो। सिटी के अधिकतर एटीएम माइक्रोसॉफ्ट विंडो के बंद हो चुके संस्करण विंडो एक्सपी से ही चल रहे हैं। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने रैनसमवेयर से बचने के लिए अपडेट भी जारी किए हैं।

कर्मचारियों को सख्त निर्देश

पहले से ही एटीएम और बैंकों के चेस्ट खाली होने से कैश का संकट है। आरबीआई के यहां से टुकड़ों में बैंकों को कैश भिजवाया जा रहा है। ऊपर से इस नये डिसीजन ने बैंक अधिकारियों को और भी पशोपेश में डाल दिया है। बैंकों में अधिकारियों व कर्मचारियों को स्ट्रिक्ट इंस्ट्रक्शंस भी दिए गए हैं कि सिस्टम को प्रॉपरली चेक करते रहें। ऐसा कोई भी लिंक नहीं खोले। कुछ भी प्रॉब्लम क्रिएट होने पर आईटी डिपार्टमेंट की हेल्प लें।

साइबर क्राइम को देखते हुए ऑफिसर्स व स्टाफ को एलर्ट किया गया है। खास कर सिस्टम को प्रॉपरली क्लोज करने को लेकर कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिया गया है।

श्रीकांत उपाध्याय, क्षेत्रीय प्रबंधक,

काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक

साइबर क्राइम से बचने के लिए आरबीआई से इंस्ट्रक्शन मिलते रहते हैं। एटीएम में कैश की शॉर्टेज जरूर है, लेकिन तत्काल में एटीएम बंद करने को लेकर अभी ऐसी कोई इंफॉर्मेशन नहीं मिली है।

एसबी प्रसाद, डीजीएम,

बैंक ऑफ बड़ौदा

550

एटीएम हैं डिस्ट्रिक्ट भर में

125

यूबीआई के एटीएम

138

एसबीआई के एटीएम

287

अदर्स बैंक के एटीएम

70

परसेंट पब्लिक करती है एटीएम यूज

एक ATM की कैपिसिटी

क्00 के नोट के पांच लाख रुपये

भ्00 के नोट के दस लाख रुपये

ख्000 के नोट के ब्0 लाख रुपये

Posted By: Inextlive