-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बोर्ड रिजल्ट में अंक और रिजल्ट को लेकर दुविधा सब्जेक्ट पर रविवार को आर्गनाइज किया बनारस कॉलिंग वेबिनार

-वेबिनार में जुड़े सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर, टीचर व स्टूडेंट्स

-बच्चों ने एक्सपर्ट से पूछे क्वैश्चन

कोरोना महामारी के बीच बिना एग्जाम के बोर्ड का रिजल्ट डिक्लेयर हो गया है। इस बार के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल उमड़ घुमड़ रहे हैं। जैसे किस तरह से रिजल्ट बनाया गया है, मा‌र्क्स डिसाइड करने का आधार क्या था, अगर रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो अंक सुधार एग्जाम में कैसे अपीयर होंगे, एग्जाम का रिजल्ट कब जारी होगा? जैसे कई सवाल स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को इस वक्त परेशान कर रहे हैं। इस सब्जेक्ट पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने रविवार को एक वेबिनार आर्गनाइज किया। इस बनारस कॉलिंग वेबिनार से जुड़कर शहर के फेमस स्कूल्स के स्टूडेंट्स ने अपने-अपने सवाल पूछे। तो सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर व भगवानपुर सनबीम की प्रिंसिपल गुरमीत कौर ने सवालों का एक-एक कर जवाब दिया। इस सेशन में उदय प्रताप पब्लिक स्कूल की टीचर विभा सिंह व गरिमा सिंह ने भी स्टूडेंट्स के संशय को दूर किया।

सवाल-सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट बनाने से पहले क्या स्कूल से बात की थी?

शैली सिंह, स्टूडेंट

जवाब-यह बहुत अच्छा सवाल है, जिन स्टूडेंट्स को यह पता नहीं है उन्हें अपना कंफ्यूजन दूर कर लेना चाहिए कि रिजल्ट बनाते समय सीबीएसई बोर्ड ने स्कूल से लगातार संपर्क बनाए रखा।

सवाल-बोर्ड का रिजल्ट बनाने का आधार क्या था?

आलोक गुप्ता, स्टूडेंट

जवाब-बोर्ड ने जो इस बार रिजल्ट बनाया है उसमें बहुत ट्रांसपरेंसी रखी गयी है। केवल हाफ इयरली के मा‌र्क्स को ही आधार नहीं बनाया गया है, बल्कि 11वीं के रिजल्ट को भी देखा गया है।

सवाल-स्कूल के टीचर्स ने किस तरह से रिजल्ट को चेक किया?

वंशिका अग्रवाल, स्टूडेंट्स

जवाब-रिजल्ट में दिए जाने वाले मॉ‌र्क्स को फाइनल करने से पहले बोर्ड ने सारा डिटेल स्कूल को भेज दिया था। साथ में तीन साल का रिजल्ट भी भेजा था जिसके आधार पर एवरेज निकाला गया।

सवाल-जो स्टूडेंट्स अपने नंबर से संतुष्ट नहीं हैं वो क्या करें?

अनन्या राय, स्टूडेंट

जवाब-जो स्टूडेंट बोर्ड की ओर से जारी किए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है वो 15 अगस्त के बाद होने वाले एग्जाम में अपीयर हो सकता है। इसके लिए स्टूडेंट को प्रैक्टिस स्टार्ट कर देना चाहिए।

सवाल-एग्जाम के लिए तैयारी करने के क्या पढ़ना होगा?

सुदीक्षा पांडेय, स्टूडेंट

जवाब-फिर से पूरा कोर्स पढ़ने और प्रिपेयर करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ टाइम मैनेजमेंट, पुराने क्वैश्चन पेपर और राइटिंग स्पीड की प्रैक्टिस करने की जरूरत है।

सवाल-सीबीएसई की नयी पॉलिसी स्टूडेंट के लिए कितनी फायदेमंद है?

जवाब-बोर्ड की नयी पॉलिसी पहले से बेहतर है। इसमें स्टूडेंट्स का पूरा इवैल्यूएशन होगा। प्रैक्टिकल, थ्योरी व प्रोजेक्ट सहित अन्य पर नजर रखा जाएगा। कोई भी प्वाइंट छूटेगा नहीं।

वाट्सएप से आए ये सवाल

जब इस साल भी स्कूल नहीं खुले हैं और ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं तो दसवीं व बारहवीं में एग्जाम नहीं होंगे?

तुषार श्रीवास्तव, स्टूडेंट

हाफ इयरली एग्जाम इस साल ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन मोड में होंगे?

सुनीता दूबे, स्टूडेंट

केवल ऑनलाइन क्लासेस ही चल रही हैं, स्कूल अभी तक खुले ही नहीं हैं। इस साल भी प्रैक्टिकल नहीं होंगे क्या?

पल्लवी शर्मा, स्टूडेंट

क्या इस साल भी स्कूल में ऑफलाइन क्लासेस संचालित नहीं हो पाएंगे?

मोहित, स्टूडेंट

इस साल हाफ इयरली एग्जाम में अपीयर होना कितना जरूरी होगा?

सांझी सोनावाला, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive