- बेसिक स्कूल्स के प्रिंसिपल को कैशबुक लिखने की दी गयी जिम्मेदारी

- 10-10 हेडमास्टर का ग्रुप बनाकर गूगल मीट से दी जाएगी ट्रेनिंग

ज्यादातर स्कूल्स में प्रिंसिपल डिपार्टमेंट की ओर से मिलने वाले फंड की डिटेल सही तरीके से नहीं लिखते हैं। जिससे ऑडिट में परेशानी होती है। इसे देखते हुए हेडमास्टर्स को अब कैशबुक लिखने की भी जिम्मेदारी सौंपने का डिसीजन लिया गया है। यानी हेडमास्टर अपने-अपने स्कूल का लेखा-जोखा भी अब रखेंगे। इसके तहत सभी स्कूल्स के प्रिंसिपल को नियमानुसार लेजर बुक भी बनाने का निर्देश दिया गया है। ताकि वित्तीय अनियमितताओं को रोका जा सके। साथ ही उनकी ऑडिट करना भी आसान हो सके।

निरीक्षण में नहीं मिला प्रॉपर हिसाब

शासन की ओर से पहले बेसिक स्कूल्स को कोई ग्रांट नहीं मिलता था। लेकिन वर्तमान समय में परिषदीय विद्यालयों को आपरेशन कायाकल्प सहित विभिन्न योजनाओं में समय-समय पर बड़े-बड़े ग्रांट मिल रहे हैं। विद्यालय में प्रिंसिपल के माध्यम से इसका उपयोग भी किया जा रहा है। इसके बावजूद तमाम विद्यालयों के पास खर्च का कोई विवरण नहीं है। पिछले दिनों वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने जिले के कई बेसिक स्कूल्स का निरीक्षण किया तो यह बात सामने आई। पता चला कि आधा अधूरा हिसाब डायरी पर लिखा मिला। जिससे फंड के लेखा जोखा को परखना आसान नहीं है। दरअसल प्रिंसिपल स्कूल के शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ प्रशासनिक कार्य करते हैं। इसमें वित्तीय कार्य भी शामिल है। वहीं जानकारी के अभाव में हेडमास्टर खाता-बही नहीं बना रहे हैं जो गंभीर वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है।

प्रिंसिपल को मिलेगी ऑनलाइन ट्रेनिंग

जिले के सभी प्रिंसिपल को पहले ऑनलाइन ट्रेनिंग देने का डिसीजन लिया गया है। वित्त एवं लेखाधिकारी अनूप मिश्र ने बताया कि प्रिंसिपल को ट्रेंड करने के लिए प्लान बना लिया गया है। इसके लिए 10-10 हेडमास्टर का ग्रुप बनाकर गूगल मीट के माध्यम से आनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा रोकड़ बही, लेजर बनाने की विधि का वीडियो बनाया जा रहा है। इसे यू-ट्यूब पर अपलोड किया जाएगा ताकि सूबे के सभी प्रिंसिपल के लिए उपयोगी साबित हो। उन्होंने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष से सभी स्कूल्स को अनिवार्य रूप से रोकड़ बही, लेजर बनाने का निर्देश दिया गया है। बीच-बीच में निरीक्षण के दौरान में प्रिंसिपल को रोकड़ बही के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Posted By: Inextlive