-नगल करते पकड़े जाने पर दर्ज होगी एफआइआर

-छह को दो शिफ्ट में होगा एग्जाम, 100 सेंटर्स पर शामिल होंगे 39400 परीक्षार्थी

ज्वाइंट बीएड एंट्रेंस एग्जाम छह अगस्त को दो शिफ्ट में होगा। 39400 परीक्षार्थियों के लिए जिले में 100 सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटर्स पर परीक्षा कोविड प्रोटोकाल के संग होगी। वहीं नकल में पकड़े जाने पर संबंधित परीक्षार्थी के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी। परीक्षा पर खुफिया विभाग की भी नजर रहेगी। अगर इसमें पकड़े गए तो परीक्षार्थियों के लिए यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

एक घंटा पहले पहुंचना होगा सेंटर पर

परीक्षा की तैयारी को लेकर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गांधी अध्ययनपीठ के सभागार में बुधवार को आयोजित मीटिंग में केंद्राध्यक्षों की पर्यवेक्षकों को शुचिता पूर्वक परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। केंद्राध्यक्षों को सोशल डिस्टेंसिंग की गाइड लाइन के अनुसार सी¨टग प्लान करने का भी निर्देश दिया गया है। वहीं अभ्यर्थियों की थर्मल स्कै¨नग की व्यवस्था करनी होगी। थर्मल स्कै¨नग के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले केंद्रों पर बुलाया गया है। परीक्षार्थियों, कक्ष निरीक्षक, केंद्राध्यक्षों, कर्मचारियों सभी के लिए मास्क अनिवार्य होगा। केंद्रों पर मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। मीटिंग में रजिस्ट्रार व नोडल अधिकारी डा। सुनीता पांडेय, डीएम सिटी गुलाब चंद्र, सहायक कुलसचिव डा। महेश कुमार श्रीवास्तव लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि प्रो। बालक दास, डा। एमके शुक्ला, डा। मुकेश कुमार पंत, डा। उमाशंकर गुप्ता, प्रबल सिंह सहित अन्य लोग शामिल थे।

बंद रहेंगे साइबर कैफे

बीएड एंट्रेंस एग्जाम के दौरान सेंटर्स के 500 मीटर की परिधि में फोटो स्टेट व साइबर कैफे बंद रहेंगे। उनको इससे अवगत करा दिया गया है। निर्देश के बाद भी दुकान खोलने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

बीएचयू व विद्यापीठ बने नोडल सेंटर

परीक्षा आयोजक संस्था लखनऊ विश्वविद्यालय ने जनपद में परीक्षा कराने के लिए बीएचयू और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को नोडल सेंटर बनाया है। बीएचयू में प्रो। बीके सिंह को नोडल समन्वयक व डॉ। अवधेश कुमार नोडल ऑफिसर बनाए गए हैं।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-200 आब्जर्वर

-46 सेक्टर मजिस्ट्रेट

-एग्जाम में माइनस मार्किंग

दो शिफ्ट में होगा एग्जाम

प्रथम पाली : सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक

द्वितीय पाली : दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक

Posted By: Inextlive