वेदर और भूकंप को लेकर अभी तक सटीक भविष्यवाणी नहीं हो पाती है। जिससे जानमाल का भारी नुकसान हो रहा है। पर अब ऐसा नहीं होगा।


वाराणसी (ब्यूरो)। बीएचयू अब वेदर और भूकंप का सटीक पूर्वानुमान करने में सक्षम हो गया है। मेक इन इंडिया का कमाल यह है कि अब बीएचयू आइआइटी मौसम और भूकंप की सटीक भविष्यवाणी करेगा। इसके लिए आइआइटी बीएचयू को मार्डन व इंडिया मेड खास तरह का इक्वीपमेंट मिल गया है। जिससे मौसम व भूकंप का सटीक आकलन किया जा सकेगा। सुपर कंप्यूटर से राह आसान आईआईटी बीएचयू को नेशनल सुपरकम्प्यूटिंग मिशन के तहत परम शिवाय सुपर कंप्यूटर प्रदान किया गया है। इस कंप्यूटर को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है। सुपर कंप्यूटर का प्रयोग जलवायु मॉडलिंग, मौसम की भविष्यवाणी, अंतरिक्ष इंजिनियरिंग, भूकंपीय विश्लेषण, वित्त आपदा सिमुलेशन और प्रबंधन, वृहद डाटा अनैलेटिक्स, सूचना संग्रह आदि फील्ड में भी किया जा सकेगा।वर्कशॉप में डेमो पर हुआ मंथन


आइआइटी बीएचयू के कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग में नेशनल सुपरकम्प्यूटिंग मिशन के तहत सुपरकंप्यूटिंग पर पांच दिवसीय वर्कशॉप में मंथन हुआ। वर्कशॉप 23 सितम्बर से 27 सितंबर तक आयोजित हुई। इस वर्कशॉप के आयोजक विभाग के डॉ। रवि शंकर सिंह ने बताया कि इसमें 30 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला का उद्देश्य मिशन के तहत शिक्षकों और रिसर्च स्कॉलर्स को सुपरकम्प्यूटिंग और उसके प्रयोग से अवगत कराना था। वर्कशॉप के मुख्य वक्ता सी डैक, इंटेल और एनवीडिया से थे।

varanasi@inext.co.in

Posted By: Inextlive