-स्नातक के पहले सेमेस्टर की क्लास स्टार्ट करने की तैयारी

बीएचयू एडमिशन प्रॉसेस अंतिम चरण में है। ऐसे में नए सेशन की सुगबुगाहट तेज हो गई है। कोरोना महामारी के कारण पांच महीने के लेट से शुरू हो रहे नए सेशन के छात्रों में अपना कोर्स पूरा न हो पाने का खासा प्रेशर है, मगर उनके लिए ज्यादा घबराने की बात नहीं है। बीएचयू ने एकेडमिक कैलेंडर में स्पष्ट कर दिया है कि छह नवंबर से स्नातक के पहले सेमेस्टर की क्लासेस आनलाइन शुरू होंगी, जो कि 21 फरवरी तक संचालित की जाएंगी।

काउंसलिंग फ‌र्स्ट वीक तक

स्नातक की काउंसलिंग तीन-चार नवंबर तक समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा स्नातकोत्तर में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 16 अक्टूबर से चलाने की बात थी, जबकि अभी तक काउंसलिंग ही पूरी नहीं हो सकी है। बीएचयू के कई संकायों में अभी तक पीजी के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू ही नहीं हुई हैं। बीएचयू के पीआरओ डा। राजेश सिंह के अनुसार एकेडमिक कैलेंडर का पूर्णत: पालन हो रहा है। आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं और स्नातक के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं छह नवंबर तक शुरू हो जाएंगी।

पांच फरवरी तक पीजी की क्लास

कैलेंडर के अनुसार पांच फरवरी तक पीजी के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके अलावा अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं दस सितंबर से ही शुरू हो चुकी हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों के दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं दस मार्च 2021 से 25 जून तक, वहीं स्नातकोत्तर की कक्षाएं 25 फरवरी 2021 से शुरू होकर 12 जून तक चलेंगी। इस एकेडमिक कैलेंडर में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, कृषि विज्ञान संस्थान व प्रबंध शास्त्र संस्थान को छोड़कर सभी संकायों व संस्थानों में स्नातकोत्तर व स्नातक पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive