-शहर के प्रमुख घाटों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराएगा रिलायंस जियो

-फ‌र्स्ट फेज में चार घाट हुए चयनित, नगर निगम के दशाश्वमेध जोन ऑफिस पर लगेगा बीटीएस

VARANASI

जल्द ही गंगा घाटों पर सैर-सपाटे के साथ ही वाई-फाई का मजा ले सकेंगे। नगर निगम के सहयोग से रिलायंस जियो की शहर के सभी प्रमुख गंगा घाटों पर वाईफाई की सुविधा देने की योजना है। फ‌र्स्ट फेज में चार घाटों पर यह सुविधा प्रोवाइड कराई जाएगी। इसके लिए नगर निगम के दशाश्वमेध जोन ऑफिस पर बेस ट्रांससीवियर स्टेशन (बीटीएस) लगेगा। इससे एक निश्चित एरिया में हाईस्पीड इंटरनेट की फ्री सुविधा मिलेगी।

घाटों पर खास फोकस

दरअसल, स्मार्ट सिटी बनारस में देश-विदेश के सैलानी गंगा घाटों का नजारा देखने आते हैं। इससे घाटों पर हमेशा भीड़ रहती है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, नमामि गंगे परियोजना, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जायका) के साथ ही नगर निगम और वीडीए की ओर से सुंदरीकरण, आधुनिक शौचालय, यूरिनल, फसाड लाइटिंग, भवनों का एक रंग करने समेत तमाम सुविधाएं बढ़ाई गई हैं।

लिमिटेड टाइम तक मिलेगी सुविधा

हाई स्पीड इंटरनेट की फैसिलिटी करीब आधे घंटे तक ही मिलेगी। इस दौरान फिल्म, सांग आदि की सर्फिंग और डाउनलोडिंग कर सकेंगे। इसके बाद इंटरनेट चलेगा जरूर, लेकिन उसकी स्पीड धीमी होगी। कम्पनी यह फैसला इस सुविधा के दुरुपयोग को लेकर लिया है। बीटीएस लगाने के लिए कम्पनी ने नगर निगम के लाइसेंस विभाग और वीडीए में आवेदन कर दिया है। इसकी स्वीकृति होते ही कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) फंड से बीटीएस लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। कम्पनी के अधिकारियों का कहना है कि इस सुविधा के लिए अन्य घाटों का चयन जल्द किया जाएगा।

इन घाटों का हुआ चयन

- दशाश्वमेध घाट

- शीतला घाट

- मान मंदिर घाट

- राजेन्द्र प्रसाद घाट

ऐसे करेगा वाई-फाई काम

30

मिनट तक मिलेगी हाईस्पीड

9

एमबीपीएस तक अधिकतम कैपिसिटी 200

मीटर तक होगी रेंज

08

टॉवर लगाने की है योजना

वर्जन--

गंगा घाटों पर वाई-फाई सुविधा देने के लिए रिलायंस जियो का आवेदन आया है। इसका प्रॉसेस पूरा करने के बाद कम्पनी को बीटीएस लगाने की अनुमति दी जाएगी।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive