-कैंट डिपो में शार्ट सर्किट से लगी आग, कंडक्टर ने सूझबूझ से पाया काबू

कैंट रोडवेज डिपो में शुक्रवार तड़के शार्ट सíकट से एक खड़ी बस में आग लग गई। हालांकि आग के विकराल रूप धारण करने से पहले ही वहा मौजूद कंडक्टर की सूझबूझ से उसपर काबू पा लिया गया। आग की चपेट में आने से बस का अगला हिस्सा काफी क्षतिग्रस्त हो गया। घटना के दौरान एक बार फिर बड़ी विभागीय लापरवाही सामने आई है। कर्मचारियों के मुताबिक कैंट डिपो स्थित वाशिंग शेड में काशी दर्शन सेवा बस (यूपी65ईटी4150) एक दिन पहले से खड़ी थी। सुबह लगभग पांच से छह बजे के बीच बस के अंदर से धुआं उठने लगा। धुएं के साथ लपटें उठने के चलते बस का शीशा भी टूट गया।

ड्राइवर ने मचाया शोर

डिपो स्थित फ्यूलिंग स्टेशन पर अपनी बस (यूपी77एएन0513) में डीजल ले रहे ड्राइवर सुभाष सिंह की नजर पड़ी तो उन्होंने शोर मचाया। वहीं बिना समय गंवाए कंडक्टर संतोष कुमार सिंह ने बहादुरी का परिचय दिया, और बस के अंदर घुसकर आग बुझाने का प्रयास किया। बैटरी का टíमनल कनेक्शन हटाने पर भी आग नहीं बुझी। फौरन पानी फेंक कर आग पर काबू पाया गया। एहतियातन आसपास खड़ी बसों को वहां से दूर किया गया।

नहीं मिला फायर इंस्टीग्यूशर

कैंट बस डिपो में आग की घटना से एक बार फिर सुरक्षा नियमों में विभागीय लापरवाही की पोल खुल गई। रोडवेज बस के अंदर शार्ट सर्किट के बाद आग पर नियंत्रण पाने के लिए कोई उपकरण नहीं मिला। डिपो सहित बसेस में लगे फायर इंस्टीग्यूशर सिर्फ शोपीस बने रहे। यदि ये उपकरण कार्य करते तो आग बुझाने के लिए पानी न फेंकना पड़ता। यही नहीं बस में हजारों रुपये का लगा शीशा भी न चटकता।

Posted By: Inextlive